मुंगेर गंगा पुल उद्घाटन समारोह के नाम पर तमाशा, शाम 5 बजे उद्घाटन, रात 9 बजे कहा- उद्घाटन टला

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को मुंगेर सड़क सह रेल पुल का वर्चुअली उद्घाटन कर उसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। उन्होेंने पुल का नामकरण भी बिहार केसरी और बिहार के पहले सीएम श्री कृष्ण सिंह के नाम पर करते हुए ‘श्री कृष्ण सेतु’ करने की घोषणा की। हालांकि इस घोषणा के साढ़े तीन घंटे बाद गडकरी ने फिर अपने सोशल मीडिया पर कहा कि 25 दिसंबर 2021 को गंगा नदी पर बने ‘मुंगेर रेल-सह-सड़क पुल’ का उद्घाटन समारोह अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण स्थगित कर दिया गया है। बहुत जल्द यह ब्रिज राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

शाम 4:55 बजे- भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बिहार में मां गंगा नदी पर ‘मुंगेर रेल-सह-सड़क पुल’ – ‘श्री कृष्ण सेतु’ आम जन को समर्पित करते हुए खुशी हो रही है। गंगा नदी पर बने इस डबल डेकर पुल का काम काफी दिनों से अटका हुआ था। 2774 करोड़ की लागत से 3.8 किलोमीटर लंबे इस पुल का शिलान्यास पूर्व पीएम स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2002 में किया था। केन्द्र की यूपीए सरकार ने काम में देरी की। वर्ष 2014 में केन्द्र में मोदी सरकार के सत्ता में आने पर काम में तेजी आयी। वर्ष 2016 में ही इसे पूरा करने का लक्ष्य बनाया गया जो अब पूरा हो गया है। वर्ष 2018 में 696 करोड़ की लागत से सड़क पुल का 14.5 किलोमीटर लंबा एप्रोच रोड बनाने का काम शुुरू किया गया। पुल के चालू हो जाने से गंगा नदी के दोनों तरफ मुंगेर-बेगूसराय के विकास को गति मिलेगी।

 

दोपहर 1:56 बजे- रेल सह सड़क पहुंच पथ के निर्माण हेतु भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बिहार में एनएच-333बी पर स्थित 4 किमी लंबाई के अत्याधुनिक ‘मुंगेर गंगा रेल-सह-सड़क पुल’ (दोनों तरफ 15 किमी अप्रोच मार्ग सहित) का लंबे समय से प्रलंबित निर्माण कार्य पूरा हो गया है। कुल 2774 करोड़ लागत से विकसित इस अत्याधुनिक पुल का निर्माण रेल रूट को बाधित किए बिना किया गया है। यह पुल मुंगेर से खगड़िया और मुंगेर से बेगूसराय यात्रा के समय को काफी हद तक कम करेगा। पुल से ट्राफिक जाम से निजात होगी, ईंधन की बचत होगी, पर्यटन, कृषि, उद्योग और व्यापार में इजाफा होगा, जिससे रोजगार बढ़ेगा और क्षेत्र में खुशहाली आएगी। यह राज्य व देश की तरक्की में मील का पत्थर साबित होगा।

मुंगेर के नए पुल का नाम श्री कृष्ण सेतु } आज वाजपेयी जी की जयंती पर उद्‌घाटन होने वाला था, अब खरमास के बाद होगा उद्‌घाटन, उसके बाद ही परिचालन होगा शुरू…..रात 8:34 बजे- 25 दिसंबर 2021 को गंगा नदी पर बने ‘मुंगेर रेल-सह-सड़क पुल’ का उद्घाटन समारोह अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण स्थगित कर दिया गया है। बहुत जल्द अत्याधुनिक ब्रिज राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *