मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड पीड़ितों के दर्द को बड़े परदे पर बयां करेगी ‘नफीसा’, पोस्टर हुआ लॉन्च

 

बिहार के मुजफ्फरपुर के बालिका गृह कांड की घटना ने सभी को अचंभित करके रख दिया था। इसकी पीड़िताओं के दुःख दर्द को अब जल्द ही बड़े पर्दे पर देखा जा सकेगा। लेखक निर्देशक कुमार नीरज ने इस मामले पर आधारित एक रीयलिस्टिक फ़िल्म बनाई है जिसका नाम है “नफीसा”. स्पार्क मीडिया प्रस्तुत फ़िल्म नफीसा का पोस्टर लॉन्च मुम्बई के इम्प्रेसा होटल में भव्य रूप से किया गया जहां लेखक निर्देशक कुमार नीरज, निर्मात्री वैशाली देव, एसोसिएट डायरेक्टर सिमरन कौशिक और डीओपी नजीब खान मौजूद थे।

दीप प्रज्वलित करके इस फ़िल्म का पोस्टर रिबिल किया गया, जो नफीसा के दर्द को दर्शाता है और मुजफ्फरपुर की दर्दनाक घटना की याद दिलाता है।

 

कुमार नीरज ने कहा कि जब इस घटना की खबर अखबार में पढ़ी तो मैं बेहद प्रभावित हुआ और मुझे लगा कि इस सब्जेक्ट पर फ़िल्म बननी चाहिए। इसकी स्क्रिप्ट लिखने में मुझे कई साल लगे, काफी रिसर्च किया, पीड़ितों से मिला, उनके दर्द और तकलीफ को कहीं अंदर तक महसूस किया और उन तमाम परेशानियों को कागज़ पर उतारा और फिर उसे पर्दे पर पेश करने जा रहे हैं। हमने इस सिनेमा को बनाने में क्रिएटिव लिबर्टी नही ली है, बल्कि जो कुछ हुआ है उसे हूबहू प्रस्तुत करने का प्रयास किया है हालांकि किरदारों के नाम बदले गए हैं, मगर सिनेमा सच्ची घटना से प्रेरित है। आर्टिस्ट को मेकअप नही करवाया है, हमने कहीं खूबसूरती नही दिखाई बल्कि कड़वी सच्चाई दिखाई है। हालांकि इसका सेंसर करवाने में कई बार परेशानी का सामना करना पड़ा, कई दृश्यों, खून खराबे पर कैंची चली, मगर मैंने पूरी ईमानदारी से सत्य को प्रस्तुत किया है।

 

फ़िल्म के राइटर डायरेक्टर ने बताया कि इस तरह के सब्जेक्ट पर फ़िल्म बनाना काफी चुनौतीपूर्ण और खतरों से भरा रहा,मगर मैंने हिम्मत नहीं हारी।

फिल्म के निर्मात्री वैशाली देव ने कहा कि यह फ़िल्म अपराध को बढ़ावा देने या क्राइम को ग्लोरीफाई करने के लिए नही बनाई गई है, बल्कि नफीसा में एक मैसेज है। यह आंख खोलने वाला सिनेमा है। अभी तो पोस्टर लांच किया गया है जल्द ही इसका टीज़र जारी होगा।
फिल्म के कैमरा मैन नाज़िब खान ने दावा किया है कि ये फिल्म समाज को झकझोर कर रख देगी। मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीड़न पर बेस्ड इस हिंदी फिल्म की प्रोड्यूसर वैशाली देव हैं जबकि एसोसिएट प्रोड्यूसर बीना शाह, मुन्नी सिंह और खुश्बू सिंह हैं। इसके कैमरामैन सनी देओल की फ़िल्म गदर फेम नजीब खान हैं। इस फिल्म में बालीवुड के मशहूर कोरियोग्राफर गणेश आचार्य के निर्देशन में एक सांग भी देखने को मिलेगा।

 

निर्देशक कुमार नीरज का कहना है कि मुजफ्फरपुर की घटना के सम्बंध में जो कुछ अखबार में छपा है, या इंटरनेट पर मौजूद है, फ़िल्म में वो सब न दिखाकर बालिका गृह की ऐसी सच्चाई को सामने रखने का काम किया है, जिससे लोग अवगत नहीं हैं। वहां कैसे लड़कियों के साथ जुल्म, शोषण किया गया। वहां रह रहीं लड़कियों को किस तरह की प्रताड़ना का सामना करना पड़ा, यह तमाम सच्चाई देखने को मिलेगी।पोस्टर लॉन्च पे मौजूद थे नफीसा के आर्टिस्ट एवं गेस्ट रोहित भरद्वाज , नॉएडा डिस्टिक जज अनिल कुमार यादव ,अक्षय वर्मा प्राइम न्यूज़ के ऑनर मोहसिन खान ,निसाद राज राणा ,प्रकाश देव ,मनीषा ठाकुर ,राजू कुमार ,उर्ज़ान इकछापुरिया ,हीना खान ,दिव्या त्यागी ,शनीसा मौर्य ,बिशाल लालवानी अनामिका पांडे ,हंसिका जहांगीड दिनशा गुलाटी ,तेजस्वनी प्रकाश ,गोविन्द कुमार ,आदि।।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *