त्योहारों से पहले रेलवे कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, 78 दिन के बोनस का ऐलान

Indian Railway News: भारतीय रेलवे (Indian Railways) के कर्मचारियों को नवरात्रि से पहले खुशखबरी मिल गई है। सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के लिए इस साल के प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (Bonus) का ऐलान कर दिया है। इस बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया। दशहरे से पहले इन कर्मचारियों को बोनस का भुगतान हो जाएगा। पिछले साल की तरह इस साल भी रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के बोनस की घोषणा की गई है। पिछले साल यह अमाउंट 17,951 रुपये था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला हुआ। बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि आमतौर पर रेलवे के कर्मचारियों को दशहरे के पहले ही बोनस (Bonus) का भुगतान हो जाता है। इस साल भी ऐसा ही होगा। उन्होंने बताया कि इस साल यूं तो रेलवे की आर्थिक स्थिति वैसी नहीं है, जैसे आम दिनों में होती थी। फिर भी इस साल भी 78 दिन का बोनस दिया जा रहा है। इस फैसले से 11.56 लाख रेल कर्मचारी लाभान्वित होंगे। इससे रेलवे पर 1985 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

इसी साल जुलाई माह में सरकार रेलवे र्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) बढ़ा चुकी है। इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.