ट्रेन में यात्रा करने करने वालों को अब मिलेगी ये सुविधा, पैसा देकर उठा सकते हैं लाभ

जमशेदपुर : कोविड 19 के कारण भारतीय रेल ने अपने सभी वातानुकूलित ट्रेनों से कंबल, चादर व तकिया को हटवाया दिया था ताकि कोविड 19 का संक्रमण न फैले। लेकिन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एक नई पहल शुरू की है। जिसके तहत अब वातानुकूलित ट्रेनों में सफल करने वाले यात्रियों को कंबल, चादर व तकिया की सुविधा मिल जाएगी।आपको बता दें कि पटना से आने-जाने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की है। जिसके तहत वातानुकूलित ट्रेनों में सफल करने वाले यात्री स्टेशन से ही अपनी सुविधानुसार कंबल, चादर व तकिया ले सकते हैं। जल्द ही यह सुविधा देश भर में लागू करने की योजना है।

 

आपको बता दें कि कंबल, चादर व तकिया के लिए यात्रियों को इसकी पूरी कीमत चुकानी होगी। नई व्यवस्था के तहत यात्रियों को 50 रुपये में दो चादर, मास्क व सैनिटाइजर दिया जाएगा। जबकि 100 रुपये में दो चादर, मास्क व सैनिटाइजर के साथ एक कंबल भी दिया जाएगा। वहीं, 200 रुपये में दो चादर के साथ मास्क, सैनिटाइजर के अलावा कंबल व तकिया भी मिलेगा।

 

ट्रेन में सफर के दौरान यात्री कंबल, चादर, तकिया को अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल करेंगे। इसके बाद यात्री यूज एंड थ्रो सिस्टम के तहत सभी चीजों को ट्रेन में ही छोड़कर या उसे डस्टबिन में ही ड़ाल कर जा सकते हैं। वर्तमान में उक्त सुविधा को रेलवे अपने सभी प्रमुख स्टेशनों में शुरू करने जा रही है।

 

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार का कहना है कि ट्रेन में ही यात्रियों को कंबल, चादर व तकिया मिले, इस पर फैसला लिया जा रहा है। जल्दी ही ट्रेनों में यह सुविधा मिलने लगेगी। जहां यात्री संबधित सामानों की पूरी कीमत चुका कर खरीद सकते हैं। रेलवे की ओर से सभी प्रमुख स्टेशनों में यह सुविधा जल्द ही शुरू हो जाएगी।

 

input:daily bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.