बिहार में सोलर लाइट लगाने के लिए आगे आईं 41 कंपनियां, हर पंचायत में 150 यूनिट लगाने का लक्ष्‍य

बिहार में सात निश्चय-2 के तहत गांव-गांव सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने को 41 कंपनियों ने रुचि ली है। इन कंपनियों द्वारा सोलर लाइट से जुड़े अलग-अलग उपकरण तैयार किए जाते हैं। सोलर स्ट्रीट लगाए जाने की योजना के तहत बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) ने इस बाबत एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया था। पंचायत चुनाव के बाद गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने का काम गति पकड़ेगा।

 

एक पंचायत में अधिकतम 150 सोलर स्ट्रीट लगाए जाने हैं। एक वार्ड में दस सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। ब्रेडा से मिली जानकारी के अनुसार जिन कंपनियों ने बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की योजना में दिलचस्पी ली है, उनकी फैक्ट्री का निरीक्षण कर देखा जाएगा कि वे इस स्थिति में हैं या नहीं कि सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए सामग्री की आपूर्ति कर सकें।

 

इसके बाद इनकी निबंधन की प्रक्रिया आरंभ होगी। इन कंपनियों में ल्युमिनरीज, सोलर पैनल और सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए बैट्री बनाने वाली कंपनियां हैं। एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट में जिन कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है, उनके साथ यह शर्त भी थी कि उन्हें राज्य स्तर पर अपना एक दफ्तर भी खोलना है। यह इसलिए है कि सोलर स्ट्रीट लाइट को तय अवधि तक रखरखाव भी संबंधित एजेंसी द्वारा ही किया जाना है।

 

सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने को ले 41 कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी

 

संबंधित कंपनियों के फैक्ट्री का भ्रमण कर तय होगी कंपनी के नाम

 

ब्रेडा ने इस योजना के लिए एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया था

 

पैकेज के तहत आवंटित होगा कार्य

 

सोलर स्ट्रीट लाइट से जुड़े उत्पाद को बनाने वाली कंपनी के बाद उन एजेंसियों का चयन होगा, जिनके माध्यम से स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। इसके लिए पैकेज के तहत कार्य आवंटित किए जाएंगे। इन एजेंसियों को संबंधित इलाके में अपना दफ्तर खोलना होगा। किसी तरह की शिकायत के बाद तुरंत उसके निष्पादन की जिम्मेदारी उनकी होगी।

input:daily bihar

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.