टॉप 10 शहरों में शामिल हुआ पटना-रांची, एक सेकेंड के लिए भी नहीं कटेगी बिजली, आईलैंडिंग योजना लागू

सुविधा: पटना में अब नहीं कटेगी बिजली, आईलैंडिंग योजना लागू की जाएगी, कोलकाता में ऊर्जा समिति की बैठक में मिली मंजूरी, बिजली कंपनी जल्द तैयार करेगी डीपीआर, अगले साल बरसात से पहले आईलैंडिंग सिस्टम पटना में शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए डीपीआर बनाने की कार्रवाई जल्द ही शुरू की जाएगी।- संजीव हंस, सचिव, ऊर्जा विभाग

देश के चुनिंदा शहरों में अब पटना और रांची भी शामिल हो जाएगा। यहां भी आपदा या ब्लैक आउट की स्थिति में बिजली गुल नहीं होगी। पूर्वी भारत में कोलकाता के बाद दोनों शहरों में केंद्र सरकार की आईलैंडिंग स्कीम के तहत बिजली आपूर्ति की बेहतर आधारभूत संरचना विकसित की जाएगी। इससे अचानक से ब्लैक आउट होने पर भी दोनों शहरों की बिजली आपूर्ति को बहाल रखा जा सकेगा। शुक्रवार को कोलकाता में हुई ईस्टर्न रीजन पावर कमेटी (ईआरपीसी) की बैठक में इसकी मंजूरी मिल गयी। बिहार से इस बैठक में ऊर्जा सचिव संजीव हंस शामिल हुए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार ईआरपीसी की बैठक में मिली मंजूरी के बाद अब इसका डीपीआर बनाई जाएगी। डीपीआर में आईलैंडिंग से जुड़े सभी अवयवों को शामिल किया जाएगा। एक-दो महीने में डीपीआर तैयार कर ईआरपीसी को भेज दी जाएगी। पैसा मिलते ही इस पर काम शुरू हो जायेगा। खर्च कितना होगा, यह डीपीआर बनने के बाद ही पता चल सकेगा।

 

Input: Daily Bihar

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.