बिहार के सासाराम रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा हाईटेक, लिफ्ट समेत मल्‍टी कांप्‍लेक्‍स मार्केट

लोगों को सीढ़ियों से होने वाली परेशानी से निजात मिलेगी। अब सासाराम रेलवे स्टेशन पर भी लोग गिफ्ट की सवारी कर पाएंगे। लिफ्ट लगाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सासाराम को आदर्श रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करने के मकसद से मल्टीकंपलेक्स मार्केट बनाने को मंजूरी भी मिल गई है।

 

लिफ्ट निर्माण की प्रकिया जल्द पूरा हो इसके लिए विभाग ने टेंडर निकाल दिया है। लिफ्ट लगाने का काम एफओबी कंपनी के साथ होगी। रेलवे भूमि विकास प्राधिकारण ने मल्टी कांप्लेक्स मार्केट बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। पहले से मिली मंजूरी और लिफ्ट लगाए जाने को लेकर रेलवे के फैसले से स्थानीय लोग बेहद उत्साहित है।

 

एस्केलेटर निर्माण की प्रक्रिया में देरी के चलते रेलवे अधिकरी ने तकनीकी कारणों का हवाला दिया है। स्वचालित सीढ़ी के लगने से विकलांग, वृद्ध लोगों व बीमार लोगों को बेहद सुविधा होगी। गौरतलब हो कि 10 साल पहले ही सासाराम को आदर्श रेलवे स्टेशन बनाए जाने को मंजूरी मिली थी। स्टेशन पर एस्केलेटर व लिफ्ट का काम 3 साल पहले ही पूरा हो चुका है।

 

बता दें कि बिहार का सासाराम रेलवे स्टेशन छात्रों की कामयाबी के लिए भी जाना जाता है। सासाराम रेलवे स्टेशन पढ़ाई का बड़ा केंद्र हुआ करता था। जहां सैकड़ों छात्र रोजाना खुले आसमान के नीचे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते थे। यहां पढ़ने वाले बहुत सारे छात्र आज नौकरी कर रहे हैं, हालांकि यहां अब पढ़ाई बंद हो चुकी है।

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.