फेसबुक पोस्ट के कारण भड़की हिं’सा, कई दुर्गा पूजा पंडालों और मंदिरों में तो’ड़फो’ड़, 4 की मौ’त

BANGLADESH: दुर्गा पूजा पंडालों को भी निशाना बनाया, 22 जिलों में अर्द्धसैनिक बल तैनात, बांग्लादेश में मंदिरों पर हमला, चार की मौत : बांग्लादेश में एक फेसबुक पोस्ट के कारण भड़की हिंसा के बाद कई दुर्गा पूजा पंडालों और मंदिरों में तोड़फोड़ की गई। मीडिया रिपोर्ट में गुरुवार को बताया गया है कि हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। इसके बाद सरकार ने 22 जिलों में अर्द्धसैनिक बलों को तैनात कर दिया है। पुलिस ने बताया कि हिंसा के सिलसिले में 43 लोगों को हिरासत में ले लिया है।

 

 

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि मामले की सख्ती से जांच की जा रही है। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि हिंसा रोकने के लिए बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश के सैनिकों को 22 जिलों में तैनात किया गया है। अपराध रोधी रैपिड एक्शन बटालियन व सशस्त्रत्त् पुलिस को भी तैनात रहने का आदेश दिया है।

 

 

खबरों के अनुसार, बुधवार को कमीला की सीमा से लगे चांदपुर के हाजीगंज उपजिले में पुलिस और उपद्रवियों के बीच संघर्ष के दौरान तीन लोग मारे गए। वहीं एक अन्य शख्स की बाद में मृत्यु हो गई। पुलिस ने कहा कि घटना में उनके कुछ अधिकारी भी घायल हुए हैं, क्योंकि भीड़ ने पुलिस और स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों पर हमला कर दिया था और वाहनों में तोड़फोड़ की थी। अधिकारियों के अनुसार, कमीला में दुर्गा पूजा पंडाल में कथित ईशनिंदा की घटना के बाद पुलिस जांच कर रही है।

 

विदेश मंत्रालय ने कहा, हालात पर नजर : भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि हम बांग्लादेश में अप्रिय घटनाओं के मद्देनजर वहां की सरकार के संपर्क में हैं। उन्होंने त्वरित कार्रवाई की है। हम उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास से जानकारी ले रहे हैं।

 

जेईआई पर शक : सूत्रों के मुताबिक देश में विपक्षी जेईआई (जमात-ए-इस्लामी) द्वारा सांप्रदायिकता भड़काई जा रही है। यह हमला शेख हसीना सरकार को शर्मिंदा करने के इरादे से किया गया है। इस हमले में जेईआई का हाथ हो सकता है। जेईआई ने राजनीतिक उद्देश्यों के लिए बांग्लादेश बनेगा अफगानिस्तान का नारा दिया है।

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.