अब आप भी खरीद सकते हैं CNG गाड़ियां, सरकार दे रही है अनुदान

पटना नगर निगम क्षेत्र में परिचालित प्राइवेट मिनी डीजल बसों की जगह अब CNG बसों का परिचालन किया जाएगा. इसके लिए अब परिवहन विभाग योजना बना रहा है. अब डिजल बसों की जगह पर सीएनजी बसों को चलाने की बात कही गई है. साथ ही सरकार की तरफ से यह भी कहा गया है कि पटना नगर निगम क्षेत्र में डीजल चालित निजी मिनी बसों की जगह सीएनजी मिनी बसों की खरीद के लिए अधिकतम 7.50 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा.

 

इसको लेकर बिहार सरकार के परिवन मंत्री शीला कुमार ने बताया कि पटना शहरी क्षेत्र में डीजल की जगह सीएनजी बसों के परिचालन में प्रदूषण में कमी आयेगी. लाभुकों का चयन कर अनुदान भुगतान की कार्रवाई के लिए पटना जिलाधिकारी को पत्र भेजा गया है. इस पूरे मामले को लेकर बोलते हुए परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक आवेदक 28 अक्टूबर तक पटना जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन कर सकेंगे. आवेदकों की सुविधा के लिए ई मेल की भी सुविधा प्रदान की गई है.

 

आपको बता दें कि आने वाले समय में पटना में डीजल से चलने वाली मिनी बसों पर पूरी तरह सेरोक रहेगा. साथ हीयह भी कहा गया है कि अगर बस चलाते पकड़े गए तो बस मालिक पर कार्रवाई भी की जा सकती है. इसके लिए विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा.

 

सीएनजी मिनी बस में अनुदान पाने के लिए इच्छुक आवेदक 28 अक्टूबर तक पटना जिला परिवहन कार्यालय में कर सकते हैं. आवेदन ई-मेल [email protected] के माध्यम से भी स्वीकार किये जाएंगे. साथ ही यह भी बताया गया है कि आवेदकों की संख्या लक्ष्य सीमा के अनुरूप रहा तो सभी आवेदकों का चयन किया जाएगा. नहीं तो फिर लाभुकों का चयन आवेदकों की वरीयता के आधार पर किया जाएगा. साथ ही यह भी कहा गया है कि अधिक पुराने वाहनों को प्राथमिकता दी जाएगी. साथ ही यह भी कहा गया है पहले चरण में 50 लाभुकों का चयन किया जा

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.