पटना से नेपाल जाना हुआ आसान, कम समय में पहुंच जाएंगे काठमांडू-जनकपुर, बन रहा 19KM सिक्स लेन पुल

कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन ब्रिज जून 2023 तक हाेगा तैयार : कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन ब्रिज का निर्माण पूरा करने के लिए डेढ़ साल का समय बढ़ा दिया गया है। इस ब्रिज का निर्माण जनवरी 2017 में शुरू हुआ था। 19.69 किमी लंबे और 4988 करोड़ की लागत वाले इस ब्रिज को बीते जनवरी महीने में ही पूरा कर देना था। लेकिन, अबतक 47 फीसदी काम ही हो पाया है।

 

 

कुल लागत की 44 फीसदी राशि अबतक खर्च हुई है। निर्माण एजेंसी ने पिछले डेढ़ साल से कोरोना काल, गंगा में बढ़े पानी और यास तूफान-भारी बारिश से काम प्रभावित होने का तर्क देते हुए ढाई साल और समय मांगा था। बुधवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने परियोजना स्थल का निरीक्षण किया और एजेंसी के दावों की जांच कर निर्माण पूरा करने की समय सीमा जून 2023 करने पर सहमति प्रदान कर दी।

 

 

एजेंसी ने अबतक की प्रगति और भविष्य की कार्ययोजना को विस्तृत रूप से बताया। एजेंसी ने बताया कि सभी 67 पायों के फाउंडेशन का निर्माण पूरा हो गया है। कुल 2970 सेगमेंट में से 785 बन गए हैं। 257 सेगमेंट पाये पर चढ़ा दिए गए हैं। हालांकि 70 सेगमेंट में निर्माण (ढलाई) के दौरान ही दरारें आ गई थीं जिसके बाद आईआईटी के विशेषज्ञों ने जांच कर बताया कि सेंगमेंट के ऊपर सेगमेंट रखने के कारण दरारें आईं। इस कारण सेगमेंट के पायों पर लांचिंग का काम 5 महीने से रुका हुआ है। सेगमेंट को रिपेयर किया गया है। वहीं सालों भर पानी में डूबा रहने वाला 11 नंबर पाया पर वेल कैप के बाद का काम बाकी है। मंत्री ने पुल के निर्माण की गति संतोषजनक बताई।

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.