सबसे बड़ा धमाका – मार्केट में अब लॉन्च हुआ सोलर AC, बिजली के भारी बिल से दिलाएगा राहत

दोस्तों, गर्मियों के मौसम में AC का इस्तेमाल आम हो गया है। खासतौर पर मई-जून की भयंकर गर्मी तो बिना AC कटती ही नहीं है, लेकिन फिर जब बिजली का भारी बिल सामने आता है, तो उसे देखकर एसी की ठंडी हवा में भी पसीने छूट जाते हैं। परंतु अब आपको ज़्यादा बिजली के बिल से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अब ऐसे AC लॉन्च हो गए हैं, जो बिना बिजली के चल सकते हैं।

 

आपको यह सुनकर हैरान होने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल इस AC का नाम है सोलर एसी (Solar AC) , जो की बिना बिजली के सोलर एनर्जी से काम करते हैं। चलिए आपको बताते हैं सोलर AC की खासियत…

 

आप सोलर AC अपने रूम अथवा ऑफिस दोनों के लिए ही खरीद सकते हैं, क्योंकि यह AC विभिन्न क्षमताओं जैसे 1 टन, 1.5 टन व 2 टन की क्षमता में भी आता है। वैसे स्प्लिट एसी तथा विंडो एसी के मुकाबले सोलर एसी का मूल्य ज़्यादा होता है, लेकिन इसकी खासियत यह है कि इससे 90 प्रतिशत तक बिजली की बचत होती है।

 

यह वज़ह है कि ज़्यादा क़ीमत में मिलने पर भी यह एसी आपको महंगा नहीं पड़ेगा, क्योंकि इससे बिजली के बिल में बहुत ज़्यादा बचत होगी और आपको हर साल फायदा ही मिलेगा। इसके अलावा अगर इसे सही तरीके से चलाएंगे तो हो सकता है आपको इसमें बिजली के लिए एक रुपया भी ख़र्च करने की आवश्यकता नहीं पड़े।

 

सोलर AC को जब इंस्टॉल किया जाता है, तब जितने टन का AC होता है, उसमें उसी के अनुसार सोलर प्लेट लगाई जाती है। अगर वह सोलर AC 1 टन का होगा, तब उसमें 1500 वाट की सोलर प्लेट (Solar Plate) लगेगी। फिर इस प्लेट को इनवर्टर तथा बैटरी से कनेक्ट किया जाता है। कनेक्ट करने के बाद इसमें सूर्य की एनर्जी से सोलर प्लेट की बैटरी चार्ज होगी, फिर उसी बैटरी द्वारा एसी चलता है। मान लीजिए अगर कभी मौसम ठीक ना होने के कारण सूर्य न निकले तो आप इस सोलर AC को इलेक्ट्रिसिटी से भी चला सकते हैं।

 

आजकल बहुत-सी कंपनिया सोलर AC की मैन्युफैक्चरिंग कर रही हैं। ज्यादातर कम्पनियों में इस उत्पाद की क़ीमत भी लगभग बराबर ही रखी है। आपको बता दें कि इस एसी के साथ में आपको इससे सम्बंधित कुछ अन्य वस्तुएँ भी मिलती हैं, जैसे इनवर्टर, सोलर प्लेट, बैटरी इत्यादि। 1 टन (1500वाट) की क्षमता वाले सोलर AC का मूल्य 97 हज़ार रुपए है और 1.5 टन की क्षमता के AC का मूल्य 1.39 लाख रुपए है। इसके अलावा 2 टन क्षमता का AC 1.79 लाख रूपये के मूल्य पर मिलेगा।

 

सोलर AC में बेहतर कूलिंग के साथ कई विशेष फीचर्स दिए गए हैं। इसमें इको फ्रेंडली प्लास्टिक, 100 प्रतिशत कॉप क्वाइल, फॉर्वर्ड एयर थ्रो, डबल ऑटो स्विंग, ऑटो शट फ्लैप्स, ऑटोमेटिक फ्लैप्स और ऑटो रीस्टार्ट जैसे फीचर्स हैं। इसके अलावा इसमें स्वचालित एयर फ्लो एडजस्टमेंट व स्लीपर टाइम का फीचर भी है। सोलर AC में स्लीप मोड दिया हुआ है, जिससे सोते वक़्त आपके आराम को सुनिश्चित करने हेतु तापमान ऑटो एडजस्ट होता है।

 

input:daily bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.