पटना के गांधी मैदान के पास नज़र आएगा दिलकश नजारा, एक ही रंग में नजर आएंगी इलाके की सभी इमारतें

पटना के गांधी मैदान का इलाका अब बेहद खूबसूरत नज़र आएगा। 20 करोड़ की लागत से यहाँ के आस पास के इलाके को संवारा जाएगा। पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत मैदान में चार भव्य प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। मैदान के चारों ओर स्थित दस प्रमुख इमारतों को विशेष रंग और रोशनी से जगमग किया जाएगा। इन इमारतों में प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय, गोलघर, गांधी संग्रहालय, ज्ञान भवन, बापू सभागार, उद्योग भवन, गांधी मैदान थाना, सुभाष पार्क, मेमोरियल हॉल शामिल है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से भवनों के सजावट के काम के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। इसके लिए आवेदन करने की तिथि 8 से 30 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है। एक नवंबर तक आनलाइन निविदा भरने की तिथि घोषित की गई है।

 

विभागीय कार्रवाई के बाद इस साल के ही दिसंबर माह से इस योजना पर काम शुरू होने की उम्मीद है। गांधी मैदान के चारों तरफ ड्रेनेज सिस्टम को भी दुरुस्त किए जाने की योजना है, ताकि बारिश होने जल निकासी में किसी तरह की परेशानी ना हो। बाक्सनुमा ड्रेनेज सिस्टम के ऊपरी हिस्से में बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी।

 

गांधी मैदान में जागिंग ट्रैक के आसपास लगभग 150 बेंच लगाए जाएंगे। बेंच के बीच 60 कलात्मक स्ट्रीट लाइट भी लगाई जायेगी। मैदान के चारों ओर खूबसूरत टाइल्स लगाए जाएंगे। जागिंग ट्रैक के दोनों ओर 0.45 मीटर पर पेवर ब्लाक लगाए जाएंगे। बीच में 1.8 मीटर का मोरम ट्रैक भी बनाया जाएगा।

 

गांधी मैदान के पास ही स्थित जेपी गोलंबर से डीएम आवास तक की सड़क को हैप्पी स्ट्रीट की तरह विकसित किया जाएगा, जहां खाने-पीने की फुटपाथी दुकानें भी लगी होंगी, ताकि लोग सपरिवार आनंद ले सकें। बिस्कोमान भवन को लाइटिंग से सजाया जाएगा। दो जगहों पर बड़ी एलइडी स्क्रीन लगाई जाएगी। गांधी मैदान की चारदीवारी के भी पुनर्विकास की योजना है। ट्रैफिक रोकने को बूम बैरियर लगाए जाएंगे।

 

input:daily bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.