बिहार : इंटर पास छात्र-छात्रा उठा सकते हैं 24 हजार रुपए का लाभ, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

बिहार के वैसे छात्र-छात्रा जो कि इंटर पास है और किसी नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन सभी के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ी पहल की है। बता दें कि अगर आप भी इंटर पास हैं तो आप बिहार सरकार की ओर से 2 साल तक ₹24000 का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके साथ साथ यह योजना क्या है और आप किस माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकते हैं, योजना का लाभ लेने के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए। इन सभी सवालों का जवाब आज हम आपको देने वाले हैं।

 

 

जानिए कैसे करें इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन बता दें कि अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बिहार सरकार के सात निश्चय वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद आपको सबसे पहले इस योजना के लिए अपने आप को रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आप New applicant registration पर क्लिक करें। इसके बाद आप फॉर्म में अपनी सभी डिटेल जैसे नाम मोबाइल संख्या आधार नंबर ईमेल आईडी डाल कर सत्यापित कर दे।

 

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सत्यापित करने के बाद आप स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए SHA वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और Submit पर क्लिक करें। जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद अब आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक लॉगइन यूजर आईडी तथा पासवर्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

 

बता दें कि यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस फोन को भरते समय आपको अपने जिले और ब्लॉक संबंधी जानकारियां भरनी होंगी इसके साथ-साथ आपने इंटर की परीक्षा किस शैक्षणिक संस्थान से पूरा किया है इसके बारे में भी आपको जानकारी देना होगा। सारी जानकारियां भर लेने के बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन को पूरा कर उसका एक प्रिंट आउट और एक pdf अपने पास सुरक्षा के तौर पर रख ले।

 

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप प्रिंट आउट किए गए एप्लीकेशन फॉर्म पर अपनी एक फोटो लगाकर उसे अपने जिले के DRCC ऑफिस में जमा कर दे। एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद आपको वहां से एक रिसीविंग के तौर पर रसीद दी जाएगी जिसके बाद आप की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद से आपको 2 सालों तक इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलते रहेगा।

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.