भारत के प्रतिष्ठित बी-स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए कैसे करे तैयारी, जाने रणनीति

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) भारत के प्रतिष्ठित बी-स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है। कैट प्रवेश परीक्षा के लिए हर साल लगभग 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार आवेदन करते हैं। वहीं कैट 2021 की परीक्षा 28 नवंबर, 2021 को होने जा रही है और तैयारी के लिए कुछ समय बचा है, इसलिए छात्रों को सबसे पहले तैयारी पर ध्यान देना चाहिए और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को नमूना पत्रों और नकली परीक्षाओं के साथ समय पर तैयारी शुरू करने की आवश्यकता है। छात्रों को इन पांच रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, जो अच्छी तरह से स्कोर कर रहे हैं। आइए बताते है उन पांच रणनीतियों के बारे में।

 

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझें

उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न और सिलेबस पर ध्यान देना चाहिए। परीक्षा को तीन खंडों में विभाजित किया गया है और इसमें कुल 76 प्रश्न शामिल हैं। वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA) सेक्शन में प्रत्येक में 26 प्रश्न होंगे और डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DLIR) सेक्शन में 24 होंगे। छात्रों को गणित की मूल बातों पर ध्यान देने की जरूरत है, जैसे कि प्रोफिट एंड लॉस, ज्यामिति, नंबर सिस्टम, क्यूए सेक्शन।VARC के लिए, पढ़ने में गति और आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए जितना संभव हो उतना पढ़ें और, DLIR अनुभाग के लिए, प्रश्नों को हल करने के लिए बेसिक लॉजिकल ब्लॉक बनाने पर ध्यान दें।

 

सैंपल पेपर और मॉक परीक्षा पर ध्यान दें

अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है। इस परीक्षा के लिए आप जितना अधिक सैंपल पेपर का अभ्यास करेंगे, प्रश्नों को हल करेंगे। इससे आप फाइनल परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे. यह आपको गति, अनुशासन, आत्मविश्वास बनाने में मदद करेगा।

 

खुद करें अपना मूल्याकांन

बता दें की हर उम्मीदवार की कुछ ताकत और कमजोरियां होती हैं। किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए एक उम्मीदवार के रूप में, हमें अपनी ताकत और कमजोरियों को जानना चाहिए। इसलिए, उम्मीदवारों को स्वयं का विश्लेषण करना चाहिए। यह आपको अपनी ताकत में सुधार करने और अपनी कमजोरियों को महसूस करने में मदद करेगा, जिससे आपको आत्मविश्वास मिलता है।

 

अपने हल किए गए प्रश्नपत्रों का स्वयं विश्लेषण करें

उम्मीदवारों को अपने प्रश्नों को स्वयं चेक करना चाहिए क्योंकि इससे आपको अपनी गलतियों को दोहराने में मदद मिलेगी और इस वजह से, आपके द्वारा बार-बार इसे दोहराया नहीं जाएगा।

 

सीखने में सहायक

कैट ज्ञान, अनुशासन, समय, प्रबंधन और स्मृति का परीक्षण करता है। इसलिए, उम्मीदवारों को सूत्रों, अवधारणाओं और विचारों के बारे में नोट्स बनाने की सलाह देनी चाहिए। उन्हें बार-बार याद करें।

 

Input: DTW24

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.