बिहार के रेलयात्रियो को बड़ा तोहफ़ा इन रुटो पर दौड़ेगी सोलर ट्रेन, रेलवे ने शुरू की तैयारी

Patna: बिहार के रेलयात्रियो के नया विकल्प के रूप में एक और शानदार फ़ैसला लिया गया है। पहले हाई बिहार के रेलवे स्टेशनो को वर्ल्ड क्लास बनाने पर भरपूर ज़ोर दिया जा रहा है। इसी बीच रेलवे ने सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेनो के परिचालन करने की तैयारी में लग गया है। इस योजना की अधिकारिक घोषणा कर दी गई है। जिससे रेलयात्रियो में ख़ुशी का माहौल है।

 

जानकारी के लिए आपको बता दें की सबसे पहले सौर ऊर्जा से हावड़ा से बिहार होते हुए नई दिल्ली रूट पर ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा। इस योजना के ज़मीन चिन्हित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है की रेलवे ट्रैक के किनारे पड़े ख़ाली ज़मीनो में रेलवे सौर ऊर्जा के लिए सोलर प्लांट स्थापित करेगा। यह पूरा कार्य निजी कंपनी द्वारा कराई जाएगी।

 

हर सोलर प्लांट से प्रतिदिन लगभग 100 मेगावाट बिजली का उत्पादन करके बिजली सीधा ग्रीड में पहुँचायेगा, जिससे ट्रेनो का परिचालन किया जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें की गया के बंधुआ रेलवे स्टेशन के बीच 200 KM की दूरी तक होगी। फ़िलहाल रेलवे हर रोज़ करोड़ों का बिजली ख़रीदता है, इस योजना के लागू होने से रेलवे में बहुत अधिक बचत हो सकती है।

 

input:daily bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.