अपने शहर में नहीं हैं तो बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र, CBSE ने 10 वीं-12 वीं के छात्रों को दिया विकल्‍प

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और 12वीं के 2022 के बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया है। अगर कोई परीक्षार्थी अपने मूल स्कूल वाले शहर में नहीं है, ऐसे में वह उस शहर से टर्म-एक की परीक्षा में शामिल हो सकता है, जहां वर्तमान में वह रह रहा है। बोर्ड परीक्षार्थी को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए सीबीएसई ने परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया है।

 

अब भी कई जगहों पर ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। कई राज्यों में या शहरों में कोरोना संक्रमण के कारण छात्र स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में छात्र अपने मूल स्कूल वाले शहर में नहीं हैं। ऐसे छात्र अगर चाहे तो टर्म-एक की परीक्षा में परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। इसके लिए छात्रों को अपने मूल स्कूल के प्राचार्य से संपर्क करना होगा और परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन करना होगा। संबंधित स्कूलों द्वारा इसकी जानकारी सीबीएसई को दी जाएगी। इसके बाद बोर्ड द्वारा संबंधित छात्र का परीक्षा केंद्र बदल दिया जायेगा। इसकी जानकारी परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र से मिलेगा।

 

 

जल्द जारी होगी तिथि

परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन करने की तिथि सीबीएसई द्वारा जल्द जारी की जाएगी। बोर्ड द्वारा तिथि जारी करने के बाद छात्र ऑनलाइन आवेदन करेंगे। इसके बाद सीबीएसई द्वारा परीक्षा केंद्र बदलने की प्रक्रिया की जायेगी।

 

छात्रहित में यह निर्णय बोर्ड द्वारा लिया गया है। बताया कि एक ही शहर में रहने वाले छात्र परीक्षा केंद्र नहीं बदल सकते हैं। उन्हीं छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प मिलेगा जो दूसरे शहर में हैं।

 

संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई

 

 

Input: DTW24

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.