अजब-गजब: जनसंख्या बढ़ाने के लिए इस शहर में सरकार दे रही है मुफ्त में जमीन, आप भी जान लीजिए क्या हैं शर्तें

भारत जैसे कुछ विकासशील देशों के लिए जनसंख्या एक बड़ी समस्या है। बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए सरकार भी नए कानून ला रही है। वहीं कुछ ऐसे देश हैं, जहां की स्थिति बिल्कुल उलट है। कुछ देश ऐसे भी हैं जहां सरकार आबादी बढ़ाने के लिए लोगों को तरह-तरह के प्रलोभन दे रही है। अभी हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के क्विल्पी शहर से एक अनोखा मामला सामने आया है। कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के इस शहर की जनसंख्या बहुत कम है। आंकड़ों के मुताबिक यहां की आबादी सिर्फ 800 है। ऐसे में यहां के प्रशासन के लिए जनसंख्या बढ़ाना एक चुनौती लग रहा है, जिसके लिए यहां की लोकल अथॉरिटी ने आबादी बढ़ाने के लिए एक नया तरकीब निकाला है। जिसकी पूरी दुनिया में खूब चर्चा हो रही है। आईये जानते हैं जनसंख्या बढ़ाने के लिए क्या है ऑस्ट्रेलिया सरकार का नया प्लान…

कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के क्विल्पी शहर में बेहद कम लोग रहते हैं। ऐसे में यहां की लोकल अथॉरिटी लोगों को बसाने की कोशिश कर रही है। इस शहर की आबादी बढ़ाने और यहां घर बनाने के लिए अथॉरिटी ने मुफ्त में जमीन देने की घोषणा की है। इसके अलावा यहां कई कामगारों की ज़रूरत भी है। ऐसे में लोकल अथॉरिटी यहां भत्ता भी देने की बात कह रही है, लेकिन शर्त ये है कि नागरिक ऑस्ट्रेलिया का ही होना चाहिए।

इस बारे में सिटी काउंसिल को बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि शहर में लोग मुफ्त जमीन के लालच में आएंगे, लेकिन दो सप्ताह से भी कम समय में पूरे ऑस्ट्रेलिया और विदेश से करीब 250 से अधिक लोगों ने मुफ्त जमीन के बारे में जानकारी ली है। अधिकारियों ने बताया कि नि:शुल्क जमीन मिलने के बारे में ब्रिटेन, भारत, हांककांग और न्यूजीलैंड तक से लोगों ने पूछताछ की है, लेकिन इसके लिए किसी व्यक्ति का ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होना या इसका स्थायी निवासी होना आवश्यक है।

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.