पटना यूनिवर्सिटी में 26 अक्तूबर से स्नातक का स्पॉट नामांकन शुरू, जानिये एडमिशन को लेकर पूरी डिटेल

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक के लिए ऑन स्पॉट नामांकन की तिथि 26 से 30 अक्तूबर के बीच घोषित की गई है। शुक्रवार को इसके लिए लिंक अपलोड कर दी जाएगी। वैसे छात्र, जिन्होंने ने पीयू में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था लेकिन अब तक वे नामांकन नहीं ले सके हैं, वे खाली बचे सीटों के लिए अपना दावा कर सकते हैं।

 

 

पहले आवेदन कर चुके छात्रों को सीट पर अपना दावा करने के लिए ऑनलाइन लिंक से एक स्लिप को डाउनलोड करना होगा और जिस दिन जिस कॉलेज की काउंसेलिंग हैं, उस दिन पर सुबह दस बजे से 12:30 बजे के बीच उस कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। इसके बाद सभी छात्रों के अंक के आधार पर खाली सीटों के लिए एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उसपर 1:30 बजे दोपहर से एक-एक नाम पुकारा जायेगा फिर उनका एडमिशन लिया जायेगा। उस तिथि और समय पर जो छात्र उपस्थिति नहीं होंगे वे उक्त सीट पर बाद में कोई भी दावा नहीं कर सकेंगे।

 

प्रवेश तिथि पर एक नजर कॉलेज- तिथि

 

साइंस कॉलेज-26 अक्तूबर

 

बीएन कॉलेज -27 अक्तूबर

 

पटना कॉलेज -28 अक्तूबर

 

वाणिज्य कॉलेज-29 अक्तूबर

 

मगध महिला कॉलेज- 30 अक्तूबर

 

24 तक भरे जायेंगे स्नातक पार्ट-2 के परीक्षा फॉर्म

 

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट-2 के परीक्षा फॉर्म भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। फॉर्म भरने के लिए गुरूवार को ही विवि का पोर्टल खोल दिया गया है। 24 अक्तूबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि घोषित की गई है। विलंब शुल्क के साथ 25 से 28 अक्तूबर के बीच फॉर्म भरे जाने की तिथि है। परीक्षा नियंत्रक डॉ महेश मंडल ने बताया कि पार्ट-2 की परीक्षा के लिए विवि द्वारा जल्द ही शेड्यूल जारी किया जायेगा। अभी पार्ट थर्ड की परीक्षा चल रही है।

 

पीपीयू : स्नातक थर्ड लिस्ट के लिए आज से खुलेगा पोर्टल

 

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में थर्ड लिस्ट लिए शुक्रवार से पोर्टल खोले जाने की बात कही गई थी। 25 अक्तूबर तक इसके लिए आवेदन करने की तिथि घोषित की गई है। स्नातक (रेगुलर) सत्र 2021-24 में नामांकन के लिए तृतीय मेधा सूची (विशेष) 27 अक्तूबर को जारी करने की घोषणा विवि द्वारा की गई है। 27 से 30 अक्तूबर तक एडमिशन लिया जाएगा। एक नवंबर से स्पॉट राउंड की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 15 नवंबर से नये सत्रों के वर्ग संचालन किया जाएगा। ऐसे छात्र जिनका नामांकन नहीं हो सका है, वे अपनी गलतियों को सुधार कर आवेदन करेंगे।

 

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में पीएचडी का इंडक्शन मीट 23 अक्तूबर को कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस, पटना के वाणिज्य सभागार में होने की तिथि है। पहले पीएचडी बैच का उद्घाटन कुलपति प्रो सुरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा किया जाएगा

गुरुवार को शोध कार्य के लिए हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

 

विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों से शोध की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा पीएचडी के छात्र-छात्राओं को कोर्स वर्क को समय पर पूरा कराने का निर्देश दिया गया है। बता दे कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में पहली बार पीएचडी कोर्स वर्क का आयोजन हो रहा है। 23 अक्तूबर को पूर्वाह्न 11ः30 बजे इंडक्शन मीट होगा, छात्रों को निर्धारित समय से कुछ पहले आने का निर्देश दिया गया है। इंडक्शन मीट में चार-पांच राज्यों के छात्र एवं छात्राएं हिस्सा लेंगे।

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.