अब SBI से आप घर में ही मंगवा सकते हैं 20 हजार तक कैश, एटीएम और ब्रांच जाने का झंझट ही नहीं

New Delhi : देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में अधिकांश लोगों की आस्था है। अगर आपका भी SBI में खाता है, तो यह खबर आपके लिये ही है। अब आपको कैश निकालने या जमा करने के लिये बैंक या एटीएम जाने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ कॉल करके घर बैठे पैसे मांग सकते हैं। SBI की इस सर्विस का नाम डोरस्टेप बैंकिंग (DSB) सर्विसेज है।

इस सेवा के तहत ग्राहक 20,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं। डोरस्टेप बैंकिंग की यह सुविधा कुछ शर्तों के अधीन है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक होम ब्रांच में डोरस्टेप सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

 

 

 

नकद निकासी और नकद जमा राशि की अधिकतम सीमा 20,000 रुपये है। यानी डोरस्टेप सुविधा के तहत आप घर बैठे एक दिन में 20,000 रुपये मांग सकते हैं या जमा कर सकते हैं। इसके अलावा डोरस्टेप बैंकिंग में चेकबुक, डिमांड ड्राफ्ट या जमा जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

 

 

एसबीआई की नई डोरस्टेप बैंकिंग सेवा ज्वाइंट, नॉन-इंडिविजुअल और माइनर अकाउंट पर उपलब्ध नहीं होगी। वहीं अगर ग्राहक का पंजीकृत पता होम ब्रांच के 5 किमी के दायरे में आता है तो यह सुविधा नहीं मिलेगी। डोरस्टेप बैंकिंग में वित्तीय और गैर-वित्तीय सेवाओं के लिये 75 रुपये + जीएसटी चार्ज किया जायेगा।

डोरस्टेप बैंकिंग सेवा का पंजीकरण मोबाइल एप्लिकेशन, वेबसाइट या कॉल सेंटर के माध्यम से किया जा सकता है। पंजीकरण टोल फ्री नंबर 1800111103 पर कॉल करके भी किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिये ग्राहक https://bank.sbi/dsb पर जा सकते हैं।

 

 

डोरस्टेप बैंकिंग के लिये पंजीकरण करने का तरीका — डोरस्टेप बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें।

इसमें मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें। इस सिस्टम से ओटीपी जनरेट होगा और आपके मोबाइल फोन पर भेजा जायेगा।

इस ओटीपी को डीएसबी ऐप में डालें। पुष्टि के लिये अपना नाम और ईमेल, पासवर्ड (पिन) दर्ज करें और नियम और शर्तों को स्वीकार करें।

पंजीकरण के दौरान डीएसबी ऐप आपको वेलकम एसएमएस भेजेगा। वहां, अतिरिक्त जानकारी के लिए पिन के साथ लॉगिन करें।

इसमें एड्रेस डालने के साथ एड्रेस ऐड करने का भी विकल्प होता है। आप एक से अधिक पते जोड़ सकते हैं और इसे डीएसबी ऐप में स्टोर कर सकते हैं।

 

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.