पटना से कोलकाता और दिल्ली के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन 5 स्टेशनों पर होगा स्टॉपेज

बिहार के इन 5 बड़े शहरों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रैन, वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन का सर्वे का काम तेज : भारतीय रेलवे के तरफ से एक से बढ़ कर एक योजनाओं को धरातल पर उतार कर लोगों को लाभ दिया जा रहा है, इसी कड़ी में बिहार के लोगों के लिए हाई स्पीड ट्रेन का सपना साकार होने की उम्मीद है। वाराणसी-हावड़ा हाइ स्‍पीड रेल के लिए सर्वे का काम शुरू हो चुका है, फिलहाल कंपनी झारखंड के गिरिडीह जिले में अपना काम कर रही है।

वाराणसी-हावड़ा के बीच यह रेल नेटवर्क 760 किलोमीटर लंबी होगी जो की उत्तर प्रदेश के वाराणसी से बिहार, झारखंड होते हुए बंगाल पहुंचेगी,  वाराणसी से दिल्ली के बीच हाइ स्‍पीड रेल नेटवर्क का काम पहले ही तेज है। इन दोनों रूटों का काम पूरा होने के बाद दिल्‍ली से हावड़ा का सफर चंद घंटे में पूरा हो सकेगा।

फिलहाल बिहार में जिस रूट को लेकर सर्व का काम होना है उसके मुताबिक बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा में स्टेशन बनाए जा सकते हैं। हालाँकि इस रूट का फाइनल अलाइनमेंट अभी तय नहीं हुआ है। बिहार चैंबर आफ कामर्स का कहना है कि बुलेट ट्रेन से पटना को जल्‍दी जोड़ने का फायदा बड़ी आबादी को होगा। इससे राज्‍य में वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

मालूम हो कि वाराणसी-हावड़ा हाइ स्‍पीड रेल नेटवर्क के लिए सामाजिक प्रभाव और पुनर्वास पर होने वाले खर्च के सर्वे का काम टीला कंसल्टेंट्स एंड कॉन्ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड और मोनार्क सर्वेयर्स एंड इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के कंसोर्टियम को दिया गया है। नेशनल हाइ स्‍पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) इस प्रोजेक्‍ट के लिए डीपीआर (Detailed Project Report (DPR)) बनाने में जुटी है।

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.