ट्रेन में सीट नहीं मिल रही है तो परेशान न हों, 31 अक्टूबर से रेलवे चलाएगा 110 स्पेशल ट्रेनेें

Diwali and Chath Pooja Special Trains : रेल मंत्रालय ने दीपावली और छठ पूजा के लिए 110 स्पेशल ट्रेनों को चलाने के आदेश दिए हैं। उत्तर रेलवे प्रशासन को 26 जोड़ी ट्रेन चलाने के लिए कहा गया है। दीपावली और छठ पूजा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने के बारे में रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके जानकारी दी है। बताया है कि दीपावली व छठ पूजा मनाने घर जाने वालों यात्रियों की काफी संख्या होती है। वर्तमान में चलने वाली सभी ट्रेनों में बर्थ मिलना बंद हो गया है। रेल मंत्रालय ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए देश भर में 110 ट्रेनें सभी जोन को चलाने के आदेश दिए हैंं। जिससे यात्री त्योहार में घर पहुंच सकेंगे। जिसमें उत्तर रेलवे को 26 ट्रेनें चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

 

इसके अलावा उत्तर मध्य रेलवे को चार, पूर्वोत्तर रेलवे को चार, उत्तर पश्चिम रेलवे को चार, पूर्व रेलवे को छह, पूर्व मध्य रेलवे को छह, पूर्व मध्य तट रेलवे को आठ, दक्षिण रेलवे को छह, दक्षिण पूर्व रेलवे को आठ, दक्षिण पश्चिम रेलवे को दो, दक्षिण मध्य रेलवे को 18, पश्चिम रेलवे को 12 और दक्षिण पश्चिमी मध्य रेलवे को छह पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने का लक्ष्य दिया है। सभी ट्रेनों 31 अक्टूबर से चलाया जाना प्रस्तावित है। रेल मंत्रालय ने नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त अनारक्षित कोच की संख्या बढ़ाने के भी आदेश दिए है। जिससे यात्री भी कम किराए में त्योहार पर घर जा सकेंगे। बाधारहित ट्रेनों को चलाने के लिए विशेष निर्देश दिए गए है।

 

इसके अलावा यात्रियों को ट्रेनों से संबंधित जानकारी देने व सहायता के लिए सभी स्टेशनों पर बूथ बनाए जाएंगे,  जिसमें आरपीएफ के जवानों व टीटीई को तैनात किया जाएगा। प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सक व पैरामेडिकल टीम व एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी, जिससे बीमार यात्रियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेे। मंत्रालय ने बताया है कि रेलवे अधिकारी टिकट दलालों पर रोक लगाने, किराया से अधिक रुपये लेने वाले कर्मचारियों पर नजर रखे। पकड़े जाने पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। सफाई व्यवस्था कराने पर जोर दिया गया है।

 

input:daily bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.