6 रुपये के प्लास्टिक से बनेगा पेट्रोल-डीजल, किसानों को मिलेगा 70 रुपये प्रति लीटर

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में 6 रुपये के प्लास्टिक कचरा से 70 रुपये का पेट्रोल डीजल बनाया जा रहा है. राजस्व और भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने मुजफ्फरपुर के कुढ़नी के खरौना में मंगलवार को प्लास्टिक और कचरा से पेट्रोल डीजल बनाने वाली इकाई का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने प्लांट में तैयार 10 लीटर डीजल की खरीदारी भी की. इस इकाई में प्रतिदिन 200 किलो प्लास्टिक कचरा से 150 लीटर डीजल और 130 लीटर पेट्रोल तैयार होगा. इकाई नगर निगम से 6 रुपये प्रति किलो की दर से प्लास्टिक कचरा की खरीद करेगी.

 

 

 

इकाई के संचालक आशुतोष मंगलम ने बताया कि सबसे पहले कचरा को ब्यूटेन में परिवर्तित किया जाएगा. प्रोसेस के बाद ब्यूटेन को आइसोऑक्टेन में बदला जाएगा. इसके बाद अलग-अलग प्रेशर तापमान से आइसोऑक्टेन को डीजल और पेट्रोल में परिवर्तित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि 400 डिग्री सेल्सियस तापमान पर डीजल और 800 डिग्री सेल्सियस तापमान पर पेट्रोल का उत्पादन होगा. उन्होंने बताया कि देहरादून स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम की ओर से डीजल और पेट्रोल का ट्रायल किया जा चुका है। ट्रायल सफल रहा है. उन्होंने बताया कि डीजल और पेट्रोल में अधिक होने से भी अधिक पाया गया है. इस पूरी प्रक्रिया में 8 घंटे तक का समय लगता है.

 

जानकारी के मुताबिक इकाई में तैयार होने वाला पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति किसानों के अलावा मुजफ्फरपुर नगर निगम को होगी. इकाई 70 प्रति लीटर की दर से पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति करेगी. वहीं पहले दिन 40 किलो प्लास्टिक से 37 लीटर डीजल तैयार की गई. इकाई के संचालक ने बताया कि नगर निगम से प्लास्टिक उपलब्ध होगी. इसके बदले इकाई नगर निगम को डीजल और पेट्रोल 70 में उपलब्ध कराएगा.

 

इस मौके पर मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि इस इकाई से कचरा प्रबंधन में मदद मिलेगी. प्लास्टिक कचरा का सबसे बेहतर इस्तेमाल हो सकेगा. इकाई द्वारा उत्पादन बढ़ाए जाने पर फैक्टरियों को भी डीजल उपलब्ध कराया जा सकेगा. वहीं विधायक विजेंद्र चौधरी ने कहा कि यह सराहनीय पहल है. स्थानीय युवाओं ने अपनी प्रतिभा से अलग तरीके का प्लांट स्थापित किया है.

 

मालूम हो कि केंद्र सरकार की योजना पीएमईजीपी के तहत 25 लाख रुपये लोन लेकर इकाई खोली गई है. जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक पीके सेना ने कहा कि इस इकाई की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की जा चुकी है. एमडीएम गणेश दत्त शर्मा ने बताया कि अनुदानित ब्याज पर इकाई खोलने के लिए लोन उपलब्ध कराया गया है. इस इकाई से कई लोगों को रोजगार मिलेगा.

 

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *