Bhai Dooj 2021: आप से दूर है भाई तो भी विधि-विधान से मना सकते हैं भाई दूज, जानें पूजा का खास तरीका

कोरोना महामारी, छुट्टियों की कमी या किसी अन्‍य कारण से भाई दूज (Bhai Dooj 2021) के मौके पर भाई-बहन (Brother-Sister) नहीं मिल पा रहे हैं तो वे दूर रहकर भी इस पर्व को विधि-विधान से मना सकते हैं. ज्‍योतिष (Astrology) में इसे लेकर एक खास तरीका बताया गया है जिसका पालन करके भाई दूज की पूजा (Bhai Dooj Puja) का पूरा फल पा सकते हैं और बहनें अपने भाईयों की लंबी उम्र की कामना का ये पर्व बिना किसी रुकावट के मना भी सकती हैं. आज (6 नंबवर 2021) को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा.

दूसरे शहर में है भाई तो ऐसे करें पूजन 

यदि आपका भाई दूसरे शहर या देश में भी है तो भाई दूज के पर्व को मनाने से आप महरूम नहीं रहेंगी. एक खास तरीके के जरिए दूर रह रहे भाई के लिए भी बहनें भाई दूज की पूजा कर सकेंगी. इसके लिए बहनें सुबह स्‍नान करके पूजा की तैयारी करें.

नारियल के उतने गोले लें जितने भाई आपसे दूर हैं और आप उनके साथ मिलकर भाई दूज नहीं मना पा रही हैं. फिर चौकी पर पीला कपड़ा बिछाकर गुलाब के फूल रखें और उस चावल रखें. इसके बाद इन पर नारियल के गोलों को को स्थापित करें. गंगाजल से गोलों को स्‍नान कराएं. उनका रोली-चावल से तिलक करें. उन्‍हें मिठाईयों का भोग लगाएं, तांबे के लोटे से जल दें. फिर गोलों की आरती उतारकर उन्‍हें पीले कपड़े से ढक कर रख दें.

शाम को करें यह काम 

गोलों को चौकी पर उसी स्थिति में शाम तक रखा रहने दें. शाम को यमराज से अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करें और अगले दिन उन गोलों को पूजा स्थान से उठाकर अपने पास रख लें. जब भी भाई से मिलें तो वह गोले उसे दे दें. आज भाई दूज की इस पूजा के लिए शुभ मुहूर्त दोपहर 01:10 बजे से लेकर 03:21 बजे तक यानी करीब 2 घंटे रहेगा.

 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.  Muz WOW इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Input: Zee News

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.