अगले माह से बनेगा अशोक राजपथ पर डबल डेकर एलिवेटेड रोड, निर्माण होने तक वन-वे रहेगा ट्रैफिक

पटना : राजधानी पटना के सबसे व्यस्तम रोड अशोक राजपथ पर अगले महीने से डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। कारगिल चौक से पटना एनआईटी तक इसका निर्माण होना है। निर्माण कार्य के दौरान ट्रैफिक वन-वे रहेगा। एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए मिट्‌टी जांच शुरू हो गया है। इसके बाद पायलिंग होगी। पुल निर्माण निगम के अधिकारियों के अनुसार दिसंबर से निर्माण कार्य धरातल पर दिखने लगेगा। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से तालमेल बनाकर ट्रैफिक वन-वे रखने को लेकर योजना बनाई जा रही है। ट्रैफिक को रेगुलेट करने के लिए महिला और पुरुष जवानों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। करगिल चौक से एनआईटी तक बनने वाले डबल डेकर एलिवेटेड रोड का चार सितंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिलान्यास किया था। विभाग की लक्ष्य है कि इसका निर्माण 2024 तक पूरा कर लेना है।

गंगा पथ से जुड़ेगा डबल डेकर एलिवेटेड रोड
कारगिल चौक से बनने के साथ यह डबल डेकर एलिवेटेड रोड लोकनायक गंगा पथ से जोड़ा जाएगा। गांधी मैदान से लोग इस एलिवेटेड रोड के माध्यम से कृष्णा घाट होते हुए लोकनायक गंगा पथा से पटना सिटी की ओर जा सकेंगे। इससे लोगों को जाम से निजात मिलेगी। फिलहाल पटना सिटी जाने के लिए लोगों को घंटों जाम का सामना करना पड़ता है।

एलिवेटेड रोड के पहले तल की लंबाई 1.50 किलोमीटी
अशोक राजपथ डबल डेकर एलिवेटेड रोड दो तल का होगा। इसमें पहले तल की लंबाई 1.50 किलोमीटर होगी। जबकि दूसरे तल की लंबाई 2.20 किलोमीटर होगी। पहले तल के जरिए लोग गांधी मैदान आएंगे। जबकि दूसरे तल से गांधी मैदान से एनआईटी की तरह जाएंगे। दोनों तल की चौड़ाई दो लेन की होगी। खुदाबख्श लाइब्रेरी के पास एलिवेटेड रोड के डिजाइन में बदलाव किया गया है। अब कर्जन रीडिंग रूम को नहीं तोड़ा जाएगा। इस लाइब्रेरी को ऐतिहासिक बिल्डिंग की श्रेणी में रखा गया है। शुरुआत में कर्जन रीडिंग रूम को तोड़ा जाना था, लेकिन स्थानीय लोगों और कई प्रबुद्ध लोगों के विरोध के बाद विभाग ने डबल डेकर एलिवेटेड रोड के डिजाइन में बदलाव करवाया है। इसमें कई महीने लगे हैं। इस कारण योजना में देर भी हुई है। अब निर्माण कार्य शुरू होने को है और विभाग का दावा है कि सभी अड़चन दूर कर लिए गए हैं। फिलहाल किसी को नए डिजाइन से निर्माण को लेकर आपत्ति नहीं है।

पीएमसीएच को मिलेगी एक्सक्लूसिव कनेक्टिविटी
अशोक राजपथ डबल डेकर एलिविटेड रोड से पीएमसीएच की मल्टीलेवल पार्किंग को जोड़ा जाएगा। पीएमसीएच में तीन मल्टीलेवल पार्किंग बननी है। पहले तल की पार्किंग से एनआईटी मोड़ से आने वाली गाड़ियां पीएमसीएच में जाएंगी। दूसरे तल पर गांधी मैदान से जाने वाली गाड़ियां अस्पताल में पहुंचेंगी।

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.