204 करोड़ की लागत से पटना की हवा होगी साफ़, बढ़ेगी पार्को की संख्या ख़रीदे जायेंगे स्मॉग मशीनें जानिए

हर साल सर्दी के मौसम में देश के कई शहर जैसे दिल्ली प्रदुषण के चादर में लिपट जाते है। इसी के साथ बिहार की राजधानी पटना भी प्रदुषण के चादर में लिपट जाता है और दूर दूर तक स्मॉग ही नज़र आता है और इन्ही प्रदुषण पर लगाम लगाने के लिए अब बिहार सरकार करीब 204 करोड़ रुपए खर्च करने वाली है। नगर निगम, परिवहन विभाग, पार्क डिविजन, वन विभाग और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड मिलकर काम करेंगे। जानकारी के लिए आपको बता दू की इसका काम आपको दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक जमीनी स्तर से काम शुरू हो जाएगा।

इस योजना के तहद करीब 204 करोड़ रुपए खर्च होगी जिसके तहद सीएनजी किट लगाया जायेगा जहाँ पर करीब 28.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। हरियाली को बढ़ावा देने के साथ पार्कों के जीर्णोद्धार पर वन विभाग के माध्यम से खर्च किए जाएंगे। इसके साथ साथ फरबरी तक करीब 25 और सीएनजी बसे ख़रीदे जायेंगे। इसके आलावा राजधानी पटना में हवा को साफ करने के लिए निगम क्षेत्र में स्मॉग मशीन लगाई जाएगी। स्मॉग मशीन खरीदने के लिए कागजी कार्रवाई चल रही है। इसपर 8 करोड़ रुपए खर्च हाेंगे।

वही आपको बता दू की पटना के कई इलाके में पेड़ लगाए जायेंगे जिसके तहद  बाइपास, कॉलोनी रोड, पार्क के आसपास, गंगा किनारे, पटना सिटी सहित अन्य जगहाें पर किस-किस सड़क के किनारे पौधरोपण किया जा सकता है, इसके लिए वार्डवार रिपोर्ट तैयार की जा रही है। साथ ही 45 पार्कों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके लिए पटना पार्क डिविजन ने पार्कों का सर्वे शुरू कर दिया है। इसके लिए करीब 20.86 करोड़ खर्च हाेंगे।

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.