इन किसानों को इस बार 2000 नहीं 4000 रु मिलने वाले हैं, ऐसे करें चेक

भोपाल. अगर आप किसान हैं और आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की किस्त आने वाली है। यह किस्त सरकार जल्द ही किसानों के खातों में जमा करने वाली है। किसानों को PM Kisan योजना की 10वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन अब यह इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है। मध्य प्रदेश में करीब 77 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है।

 

इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये देश 11.37 करोड़ से ज्यादा किसानों में कुछ किसानों के खाते में इस बार 2 के बजाए 4 हजार रुपए आएंगे इनमें बड़ी संख्या मध्य प्रदेश के किसानों की है। लेकिन ये फायदा केवल उन किसानों को मिलेगा जिनको अभी तक 9वीं किस्त की रकम नहीं मिली है। इसलिए सरकार अब उन सभी किसानों के खातों में एक साथ दो किस्तों का पैसा ट्रांसफर करने जा रही है। 9वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को एक साथ दो किस्त मिलेगी हांलांकि यह सुविधा केवल उन किसानों को ही मिलेगी, जिन्होंने 30 सितंबर 2021 से पहले पंजीयन कराया हो

 

एमपी के किसानों को 4 हजार अलग से इसके साथ ही प्रदेश के किसानों को राज्य की सरकार की ओर से भी 25 सितंबर 2020 से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि किसानों को मिलती है। इसके तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि के तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की 2 किस्त में सालाना 4000 रुपये दिए जाते हैं।

 

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार 15 दिसंबर को 10वीं किस्त के 2,000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर कर देगी। इससे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त 25 दिसंबर 2020 को मिली थी। अभी तक केंद्र सरकार किसानों के बैंक खातों में लगभग 1.58 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा किस्त के रूप में ट्रांसफर कर चुकी है। देश के 11.37 करोड़ से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। जिन किसानों को पहले की किस्त नहीं मिली है उनके खाते में एक साथ 4 हजार रुपए आएंगे।

 

किस्त मिलेंगी या नहीं ऐसे करें चेक अगर आप भी किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आपने रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं ये आपको लाभार्थियों की लिस्ट में देखकर पता चलेगा, इसके लिए आपको आपना नाम लिस्ट में देखना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। होमपेज पर दाहिनी तरफ आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प पर क्लिक करना होगा, फिर फॉर्मर कॉर्नर के भीतर आपबेनेफिशरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। लिस्ट में अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद गेट रिपोर्ट विकल्प को क्लिक करने पर आपके इलाके के सभी किसान लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगी और उसमें आप अपना नाम ढूढ़ कर जान सकेंगे।

 

किस्‍त का स्‍टेटस देखने के लिए ये करें पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर बेनेफिशियरी स्‍टेटस विकल्प चुनना होगा। क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना होगा और आपके सामने किस्त का स्‍टेटस होगा। इसतरह आप अपना किस्‍त का स्‍टेटस देख सकेंगे।

 

input:daily bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.