जनवरी से बनेगा दानापुर-बिहटा फोरलेन एलिवेटेड रोड, इन 5 जिलों को होगा फायदा

पटना: जनवरी से दानापुर से बिहटा चौराहे तक फोरलेन एलिवेटेड रोड बनाने का काम शुरू हो जाएगा। एलिवेटेड फोरलेन के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया दिसंबर में पूरी कर ली जाएगी। जमीन का मुआवजा देने के लिए किसानों की सूची तैयार कर ली गई है। अब अगले सभी किसानों को मुआवजे का वितरण उनके खाते में कर दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पथ निर्माण विभाग जमीन अधिग्रहण के लिए जिला प्रशासन को अगले महीने पैसे दे देगा। इसके बाद किसानों को पैसे का भुगतान कर दखल-कब्जा ले लिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि इस साल के अंत तक ये सभी काम पूरे कर लेने हैं। जिला प्रशासन एनएचएआई को जनवरी में दानापुर-बिहटा फोरलेन एलिवेटेड के निर्माण कार्य शुरू करने के लिए जमीन उपलब्ध करा देगी। एनएचएआई ने डीपीआर बनाना भी शुरू कर दिया है।

 

 

 

 

 

गांव के बाहर से गुजरेगा एलिवेटेड फोरलेन

दानापुर से बिहटा के बीच फिलहाल फोरलेन हाईवे पर तीन जगहों पर तीखा मोड़ है। इसका कारण दोनों ओर की घनी आबादी है। इन गांवों के बाहर से एलिवेटेड रोड को निकाला जा रहा है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। ताकि वाहनों का परिचालन तेज गति से हो। बिहटा चौराहे पर बड़ा जंक्शन बनेगा, जिससे चारों दिशाओं में से आने वाली गाड़ियां सामान्य रूप से परिचालित हों। इस जंक्शन पर पूरब से एलिविटेड रोड से आने वाली गाड़ियां पश्चिम से आरा की ओर जाने वाली गाड़ियां, उत्तर से मनेर की ओर आने वाली गाड़ियां और दक्षिण से बिक्रम की ओर से आने वाली गाड़ियां एक साथ पहुंचेगी।

 

20 मिनट में पहुंचेंगे पटना से बिहटा

दानापुर से पटना की दूरी 20 किलोमीटर है। अब इतनी सिर्फ 20 मिनट में तय हो जाएगी। फिलहाल जाम और तीखा मोड़ के कारण लोगों को घंटों जाम में फंसे रहना पड़ता है।

 

इस फोरलेन के बनने से 5 जिलों को फायदा

फोरलेन एलिवेटेड रोड के बनने से पांच जिलों को सीधा लाभ मिलेगा। इनमें भोजपुर, बक्सर, रोहतास, सासाराम, अरवल और औरंगाबाद शामिल हैं। इन जिलों में जाने वाले लोग इस एलिवेटेड रोड से जल्द बिहटा पहुंचेंगे। जबकि बिहटा से भोजपुर, बक्सर जाने के लिए नया कोईलवर पुल का डबल लेन भी तैयार हो रहा है। इसके साथ ही हाईवे को सिक्स लेन करने की प्रक्रिया चल रही है।

 

 

 

 

Input: Daily Bihar

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.