अब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कटेगा ई-चालन, ऑनलाइन जुर्माना भी भर सकेंगे

पटना : बिहार की राजधानी पटना समेत अब ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर ई-चालान कटेगा। इसके साथ ही कानून को तोड़ने वालों को ऑनलाइन जुर्माना पेमेंट की भी सुविधा मिलेगी। इसको लेकर परिवहन विभाग ने सूबे में तैयारियां शुरू कर दी हैं। परिवहन मंत्री शीला कुमार ने बताया कि ई-चालान ऑनलाइन होने से दूसरे राज्यों के वाहन चालकों का बिहार में ई-चालान कटने पर जुर्माने की रकम जमा करने में सहूलियत होगी। इसके साथ ही राज्य के लोगों को परिवहन कार्यालय के चक्कर काटने से छुटकारा मिल जाएगा। मंत्री ने कहा कि अब लोग घर बैठे ऑनलाइन जुर्माना की रकम जमा कर पाएंगे। इस संबंध में परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों से हैंड हेल्ड डिवाइस के जरिए ई-चालान की व्यवस्था सबसे पहले राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में लागू की गई है। दूसरे राज्यों के लोगों को यह सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

 

 

 

 

 

क्या होगी होगी प्रक्रिया

1.वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan जाना होगा

2.चालान डिटेल्स में चालान नंबर/वाहन का नंबर/डीएल नंबर तीनों में से किसी एक पर क्लिक करना होगा और नंबर डालना होगा।

3.कैप्चा क्लियर करने के बाद गेट डिटेल्स को क्लिक करना होगा।

4.मोबाइल वेरिफिकेशन पेज पर मोबाइल नंबर डालें। ओटीपी मिलेगा। ओटीपी डालने के बाद सबमिट क्लिक करें।

 

पेमेंट गेटवे खुलेगा, जिसमें पेमेंट करने पर रिसिप्ट मिलेगा।

अब तक क्या था नियम

ट्रैफिक नियमों को तोड़ने को ई-चालान की राशि ऑन स्पॉट या जिला परिवहन पदाधिकारी के कार्यालय या ट्रैफिक एसपी कार्यालय में जाकर जमा करना होता था। ई-चालान ऑनलाइन होने से लोगों को किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

मंगलवार को पटना में दिन भर ट्रैफिक रहा जाम

राजधानी पटना में मंगलवार को दिन भर विभिन्न मार्गों पर ट्रैफिक जाम रहा। छठ पर्व मनाने के बाद लोगों का एक से दूसरे शहर जाने का सिलसिला बढ़ने के बाद भीषण जाम लगा। करगिल चौक से लेकर पूरे राजपथ में पार्किंग में खड़ी गाड़ियों और वेंडरों के कारण ट्रैफिक व्यवस्था पस्त दिखी। ट्रैफिक स्लो होने से यात्री घंटों जाम में फंसे रहे। अटल पथ पर सर्विस रोड पर खड़ी गाड़ियों के कारण यहां भी जाम लगा रहा। इसी तरह बेली रोड पर हेवी ट्रैफिक रही। शाम 5 बजे से रात आठ बजे तक सबसे ज्यादा जाम रहा और यात्रियों को चंद किलोमीटर तय करने में घंटों लग गए।

 

 

 

Input: Daily Bihar

I

 

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.