बिहार में शापिंग मॉल खोलेगी जापान की तीन बड़ी कंपनियां, स्मार्ट सिटी, बुद्धिस्ट पार्क भी बनाएगी

जापान की लोकप्रिय कंपनियों ने बिहार में उद्योग स्थापित करने के लिए अपने रूचि जाहिर की है। स्मार्ट सिटी, बुद्धिस्ट पार्क व शापिंग माल खोलने की इच्छा जापानी कंपनियों ने जताई है। इस सन्दर्भ में सोमवार के दिन मुख्य सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद से फाउंडेशन के जापान चैप्टर का एक प्रतिनिधिमंडल मिला। सरकार इन कंपनियों के प्रस्‍तावों को जल्‍द ही अमल में लाने के लिए प्रयासरत है।

 

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों द्वारा कहा गया कि जापान की कंपनी मित्सुई सुमितोमो, फुजीसीमा कंपनी लिमिटेड और ईएसपीएडी कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष दिसंबर में बिहार यात्रा पर आने के इच्छुक हैं। ये कंपनियां बिहार में इकाई स्थापित करने के लिए पर्याप्त रुचि रखती है।

बोधगया में निको इंटरनेशनल को-ऑपरेशन फार कम्युनिटी डेवलपमेंट जैविक खेती के क्षेत्र में 2018 से काम कर रही है। तो वहीं चेरी टोमैटो तथा जैपनीज मेलन की खेती के साथ-साथ वृद्ध लोगों की सेवा की दिशा में कार्यरत है। उन्होंने यह भी बताया कि बिहार के छात्रों को जापानी भाषा सिखाने के मकसद से राजधानी पटना में जैपनीज लैंग्वेज एंड कल्चरल सेंटर की स्थापना की गई है। दरअसल इस क्षेत्र में जापान में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। मुलाक़ात के दौरान प्रतिनिधिमंडल द्वारा उप मुख्यमंत्री को अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि जापान की टॉप कंपनियां बिहार में उद्योग एवं अन्य क्षेत्रों में निवेश करने की इच्छुक है। उन्होंने भी अपेक्षित सहयोग का आश्वासन दिया है। मुलाकात के दौरान बिहार फाउंडेशन के जापान चैप्टर के अध्यक्ष आनंद विजय, निको इंटरनेशनल को-आपरेशन फार कम्युनिटी डेवलपमेंट के प्रतिनिधि हागीहारा नोजोमू, मारी सकुराबा, बिहार फाउंडेशन के विशेष कार्य पदाधिकारी सुशील कुमार आदि मौजूद थे।

 

input:daily bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.