बिहार में मिली अरबों-खरबों की पोटैशियम-क्रोमियम, सरकार नये खनिज ब्लॉकों की नीलामी में जुटी

पटना : सूबे को चार नए खनिज ब्लॉक मिले हैं। तीन पोटैशियम और एक क्रोमियम के ब्लॉक हैं। इनमें सासाराम-रोहतास में 10 वर्ग किलोमीटर का नड़वाहडीह ब्लॉक, आठ वर्ग किलोमीटर में टीपा खनिज ब्लॉक और शाहपुर में सात वर्ग किलोमीटर में ब्लॉक है। तीनों पोटैशियम के ब्लॉक हैं। इनके अलावा औरंगाबाद-गया में क्रोमियम के ब्लॉक हैं। यह आठ वर्ग किलोमीटर का है। बता दें क्रोमियम का इस्तेमाल एविएशन और मोबाइल में होता है।

 

 

 

 

राज्य को इससे बहुत फायदा मिलेगा। अब राज्य सरकार क्रोमियम और पोटैशियम खनन के लिए कार्ययोजना बना रही है। खनन एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने बताया कि हाल में केंद्र सरकार से सूबे को पोटैशियम और क्रोमियम के चार खनिज ब्लॉक मिले हैं। अब राज्य सरकार इन खनिज ब्लॉक से जुड़ी सभी पहलुओं का अध्ययन कर रही है। जल्द ही इन खनिज ब्लॉकों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मंत्री ने कहा कि इससे बड़ी संख्या में बेरोजगारी दूर होगी। रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे। मंत्री ने यह भी बताया कि सूबे में बालू खनन के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 

इंडस्ट्रीयल एरिया को जोड़ने वालीं सड़कें 7 मीटर होंगी चौड़ी

सूबे के सभी जगहों पर इंडस्ट्रीयल एरिया को जोड़ने वाली सड़की की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि ऐसी सड़कों की चौड़ाई सात मीटर बढ़ाई जाएगी। ताकि भारी वाहनों का आवागमन आसानी से हो सके। इसके लिए पथ निर्माण विभाग से सहमति भी बन गई है। इस कार्य के लिए जल्द कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बियाडा औद्योगिक क्षेत्रों की कनेक्टिवटी बेहतर बनाने के लिए पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन के साथ बैठक की। इस बैठक में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव बृजेश मेहरोत्रा, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, परिवहन विभाग की कमिश्नर सीमा त्रिपाठी, एनएचएआई, बियाडा, पथ निर्माण विभाग, परिवहन विभाग से जुड़े सभी वरिष्ठ अधिकारी और पदाधिकारी भी मौजूद थे।

 

 

Input: Daily Bihar

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.