बिहार सरकार खरीदेगी छह बुलेट प्रूफ एसयूवी, जानें किन VVIP को मिलेगा इसका लाभ

बिहार में अत‍ि विशिष्‍ट लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार ने नया फैसला किया है। अब जेड प्लस सुरक्षा घेरा प्राप्त अतिविशिष्ट व्यक्तियों को जल्द ही बुलेटप्रूफ एसयूवी की सेवा मिलेगी। बिहार पुलिस इसकी खरीदारी करेगी। संबंधित प्रस्ताव को गृह विभाग ने हरी झंडी दे दी है। राशि भी मंजूर कर दी गई। जल्द ही पुलिस मुख्यालय द्वारा गाड़ियों की खरीद को लेकर निविदा जारी की जाएगी। जेड प्लस या स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (एसएसजी) अधिनियम के तहत जिन वीवीआइपी सुरक्षा प्रदान की गई है, उनके लिए इस बुलेटप्रूफ एसयूवी की खरीद होगी। बिहार के अलावा राज्य के बाहर से किसी जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त वीआइपी के आने पर उनके लिए भी इस गाड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा।

गृह विभाग द्वारा दी गई मंजूरी के तहत एक गाड़ी की कीमत 60 लाख रुपये होगी। फिलहाल आधा दर्जन गाडिय़ों की खरीद होगी। बुलेटप्रूफ एसयूवी के लिए पहले टेंडर जारी होगा। कंपनियों द्वारा गाड़ी और उसके माडल की कीमत बताने के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

बिहार पुलिस द्वारा जेड प्लस सुरक्षा श्रेणी के वीवीआईपी के अलावा इन एसवीयू गाड़ियों का इस्तेमाल वैसे अतिविशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा के मद्देनजर भी किया जाएगा जिन्हें यह सुरक्षा घेरा प्रदान किया गया है। केन्द्र सरकार की सूची में कई वीवीआईपी को जेड प्लास का सुरक्षा घेरा मिला है। इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों द्वारा भी इस सुरक्षा घेरे में कई प्रमुख हस्तियों को रखा जाता है। यदि राज्य के बाहर से कोई जेड प्लस प्रोटेक्टी आते हैं तो उनके लिए भी इस बुलेटप्रूफ गाड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा।

हाल में ही बिहार पुलिस ने रद्द घोषित की गई पुरानी बुलेटप्रूफ गाड़ियों को नीलाम किया है। हालांकि नियमों के तहत नीलामी से पहले इन गाड़ियों को बुलेटप्रूफ बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए साजो-सामान निकाल लिए जाते हैं। बिहार पुलिस ने भी नीलामी से पहले इस तरह के तमाम साजो-सामान को गाड़ियों से निकाल लिया था।

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *