अंबानी नहीं रहे सबसे बड़े अमीर: मुकेश अंबानी को पछाड़ कर भारत औऱ एशिया के सबसे धनी कारोबारी बने गौतम अडाणी

DESK: कारोबार जगत से बड़ी खबर सामने आ रही है. अडाणी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडाणी ने पैसे के मामले में मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। गौतम अडाणी भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गये हैं। ये पहला मौका है जब मुकेश अंबानी दौलत के मामले में दूसरे स्थान पर खिसक गये हैं औऱ अडाणी आगे हो गये हैं। अब मुकेश अंबानी देश ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के 11वें नंबर के अमीर कारोबारी थी। जबकि पूरी दुनिया में अडाणी 14वें नंबर के अमीर बिजनेसमैन थे।

 

 

 

 

अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ब्लूमबर्ग के हवाले से ये खबर आय़ी है. ब्लूमबर्ग से ये कहा है कि दौलत के मामले में अंबानी अब गौतम अडाणी से पीछे हो गये हैं. हालांकि दोनों की कुल संपत्ति फिलहाल कितनी है ये अभी नहीं बताया गया है. वैसे एक सप्ताह पहले मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी की संपत्ति में काफी कम अंतर रह गया था. पिछले सप्ताह मुकेश अंबानी की संपत्ति 91 अरब डॉलर थी तो अडाणी की संपत्ति 88 अरब डॉलर आंकी गयी थी.

 

 

 

 

रिलायंस के शेयर गिरने से हुआ उलटफेर

 

दरअसल पिछले एक सप्ताह में मुकेश अंबानी को काफी नुकसान हुआ है. पिछले हफ्ते ये खबर आय़ी थी कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस की सऊदी अरामको कंपनी के साथ 15 अरब की डील टूट गयी है. इसका बडा असर रिलायंस के शेयर्स पर पड़ा. शेयर मार्केट में रिलायंस का शेयर पिछले एक हफ्ते में 12% से ज्यादा टूटा है. बुधवार को रिलायंस का शेयर फिर टूटा औऱ वह 1.48 प्रतिशत टूटकर 2,350 रुपए पर आ गया है. अपनी कंपनी के शेयर के लगातार टूटने से मुकेश अंबानी को काफी झटका लगा है. वहीं दूसरी ओर गौतम अडाणी की कंपनियों के शेयर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं

 

 

 

 

 

 

दरअसल इस साल में गौतम अडाणी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कारोबारियों में से एक रहे हैं. गौतम अडाणी की संपत्ति इस साल जनवरी से नवंबर तक लगभग 55 अरब डॉलर बढ़ गयी है. वहीं जबकि मुकेश अंबानी की संपत्ति सिर्फ 14.3 अरब डॉलर बढ़ी है. अडाणी की कंपनियों के शेयर की कीमत पिछले 18 महीने में 5-6 गुना तक बढ़ी है. पिछले 18 महीने में अडाणी की संपत्ति 18 गुना तक बढ़ गयी है. हालांकि मुकेश अंबानी की संपत्ति भी बढ़ी लेकिन उनकी संपत्ति में सिर्फ 2.5 गुना इजाफा हुआ. .

 

 

Input: First Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.