5 सवालों का जवाब देकर लड़कियां पा सकती हैं 75 हजार का स्कॉलरशिप, गूगल दे रहा है मौका

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर दुनियाभर में काम हो रहा है. इसके लिए नए-नए टैलेंट भी आ रहे हैं.  अब गूगल ने लड़कियों के लिए ‘जनरेशन गूगल’ स्कॉलरशिप की शुरुआत की है. इसमें छात्राओं को कंप्यूटर साइंस का कोर्स पूरा करने के लिए एक हजार डॉलर यानी करीब 75,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी.

 

ये स्कॉलरशिप दुनियाभर की लड़कियों को टेक्निकल कोर्स की पढाई के लिए प्रेरित करने के लिए शुरू की जा रही है. इसे पाने के लिए छात्राओं को कुछ पैरामीटर्स पर क्वालिफाई होना होगा. इसमें सिर्फ वही छात्राएं शामिल हो सकती हैं जो साल 2021-22 में कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग या इससे जुड़े टेक्निकल कोर्स में एडमिशन ली हों. ये छात्राएं ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या फिर पीएचडी स्कॉलर हो सकती हैं.

studentsstudents

स्कॉलरशिप पूरा करने के दौरान वह अपने कोर्स के दूसरे वर्ष में हों ये भी शर्त है. स्कूल-कॉलेज में अच्छे मार्क्स आए हों. अकादमिक रिकॉर्ड अच्छा हो. अप्लाई करते समय इंग्लिश में एक लेख लिखना होता है, जिसमें बताना है कि उन्हें कंप्यूटर साइंस में कितनी जानकारी है.

इसके बाद 5 सवालों का जवाब देना होगा

1. कंप्यूटर साइंस में दिलचस्पी कैसे आई. इस कोर्स को चुनते समय मन में क्या लक्ष्य थे?

2. कंप्यूटर साइंस के फिल्ड में अबतक किस क्षेत्र में प्रोजेक्ट या रिसर्च पर काम किए हैं. उसमें क्या तकनीकी दिक्कतें आईं और उसका समाधान कैसे निकाला. प्रोजेक्ट से आपने क्या सीखा?

 

3. छात्राओं को अपने अंदर की लीडरशिप क्वालिटी के बारे में बताना होगा.

4.  तकनीकी क्षेत्र में महिलाओं को किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसे दूर करने के लिए क्या कदम उठाने होंगे.

5. स्कॉलरशिप से पढ़ाई पर कैसे असर पड़ेगा. जरूरत क्यों है.

10 दिसंबर तक है टाइम

इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथी 10 दिसंबर है. इसके लिए आपको  buildyourfuture.withgoogle.com पर जाना होगा.

 

Input: indiatimes

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.