निलंबित SP राकेश दुबे के छह ठिकानों पर छापे, अकूत संपत्ति मिली, आय से अधिक संपत्ति की FIR

Patna : बालू से तेल निकालने में अपनी सालों की वर्दीवाली नौकरी पर भ्रष्टाचार का दाग लगा चुके राकेश दुबे के लिये एक और बुरी खबर गुरुवार को सामने आई। इकनॉमिक ऑफेन्स विंग ने उनके पटना स्थित आवासों के अलावा उनके पैतृक आवास पर भी छापेमारी की। राकेश दुबे इसी साल डीएसपी से प्रमोट होकर एसपी बने थे। एसपी बनने से पहले भी वे हमेशा लाइम लाइट में ही रहे। हमेशा वीआईपी पोस्टिंग। केस कोई भी हो, दखल जरूरी जैसा। लेकिन इस बार मामला उल्टा हो गया। एसपी बनने के बाद पहली ही पोस्टिंग में तमाम तरह की अनियमितताओं के आरोप लग गये। बालू माफिया से सांठगांठ के आरोप साबित भी हो गये। और आज रही सही कसर छापों ने पूरी कर दी, जिसमें अकूत धन संपदा का मामला सामने आया है। राकेश दुबे के जिन ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है, वे उसके रिश्तेदारों के नाम हैं।

इकनॉमिक ऑफेन्स विंग (ईओडब्ल्यू) ने गुरुवार की सुबह बिहार-झारखंड में चार ठिकानों पर भोजपुर के तत्कालीन एसपी और निलंबित आईपीएस अधिकारी राकेश दुबे के ठिकानों पर अवैध बालू खनन मामले में छापेमारी की। ईओडब्ल्यू टीम झारखंड के जसीडिह स्थित होटल सचिन रेजीडेंसी और जसीडीह के सिमरिया गांव में स्थित पैतृक घर, इंजीनियर नगर के सुदामा पैलेस स्थित फ्लैट और एसकेपुरी, पटना में आवास की तलाशी ले रही है। इस दौरान उनके बैंक खाते, शेयर, बीमा, आयकर रिटर्न, चल-अचल संपत्ति से जुड़े दस्तावेज आदि की जांच की जा रही है
देर शाम तक ईओडब्ल्यू के अधिकारी संपत्ति का आकलन कर फाइनल रिपोर्ट देंगे। एडीजी नैयर हसनैन खान ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति मामले में एसपी पर प्राथमिकी दर्ज करते हुये ईओडब्ल्यू ने कोर्ट से तलाशी वारंट हासिल किया है। ईओडब्ल्यू की अलग-अलग टीमें पटना और जसीडीह में दो-दो जगहों पर तलाशी ले रही हैं।
अवैध बालू खनन मामले में हटाए गये सभी 41 पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी जारी है। अधिकारियों से उन पर लगे आरोपों के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा गया है। कई अधिकारियों ने जवाब दिया है तो कई को जवाब देना है। इसके बाद उनके खिलाफ विभाग के स्तर पर भी कार्रवाई की जानी है। आय से अधिक संपत्ति मामले में प्राथमिकी दर्ज कर अब तक इस मामले में पांच अधिकारियों पर छापेमारी की जा चुकी है। जल्द ही बालू खनन में कई अन्य अधिकारियों के ठिकानों पर भी छापेमारी की जा सकती है।

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.