सीएम नीतीश का सपना हुआ साकार, आज बाढ़ और बरौनी बिजली घर का लोकापर्ण करेंगे मुख्यमंत्री

PATNA : बरौनी बिजली घर का आज करेंगे लोकार्पण, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह भी समारोह में होंगे शामिल, बाढ़ बिजलीघर की उत्पादन क्षमता 3300 मेगावाट है : बिहार की जनता के लिए आज का दिन काफी अह्लादकारी है। सीएम नीतीश का वर्षो पुराना सपना साकार होने वाला है। बताया जाता है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बाढ़ और बरौनी में तैयार बिजली घर का लोकापर्ण करेंगे। एक समय था जब नीतीश कुमार नए नए सीएम बने थे। सत्ता की बागडोर संभालते ही उन्होंने लोगों से वाद किया था कि रोड और बिजली यहां की जनता का जन्म सिद्ध अधिकार है जिसको वह दिलाकर रहेंगे। छोटे—छोटे फैसला का साकार करते हुए उन्होंने ना सिर्फ अपने सपने को बल्कि लोगों के विश्वास को भी जीतने का काम किया है।

 

लोकार्पण समारोह में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, केंद्रीय पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह के अलावा जदयू सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विधान पार्षद नीरज कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे। लोकार्पण समारोह में एनटीपीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह के अलावा कई निदेशक व आलाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

 

बाढ़ बिजलीघर की क्षमता 3300 मेगावाट है। यहां स्टेज-दो की दो यूनिटों से 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन मार्च 2106 से ही जारी है। स्टेज एक में 660 मेगावाट की तीन इकाई बननी है। इसकी पहली यूनिट का लोकार्पण शनिवार को हो रहा है। इस बिजली घर की नींव केंद्रीय मंत्री के तौर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से रखवाई थी। वहीं बरौनी बिजली घर को राज्य सरकार ने 15 दिसम्बर 2018 को एनटीपीसी के हवाले कर दिया है। यहां पहले से 110 मेगावाट की दो यूनिट और 250 मेगावाट की एक यूनिट चालू है। लोकार्पित हो रही यूनिट से 250 मेगावाट बिजली उत्पादित हो रही है।

 

input:daily bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *