कैसे बना एक भारतीय इंजीनियर ट्विटर का CEO? पराग अग्रवाल के बारे में 5 बातें

पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को 29 नवंबर 2021 को Twitter के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नामित किया गया। इस तरह पराग (Parag Agrawal), सत्य नडेला (Satya Nadella) और सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) जैसे भारतीय मूल के तकनीकी दिग्गजों की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं।

 

पराग ने जैक डोर्सी का स्थान लिया, जिन्होंने 2006 में ट्विटर की स्थापना की थी। जैक ने ट्विटर के कर्मचारियों को सार्वजनिक रूप से पोस्ट किए गए मेमो में कहा, “हमारे CEO के रूप में पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) में मेरा भरोसा बहुत गहरा है”। इसी मेमो में उन्होंने पराग (Parag Agrawal) को जिज्ञासु, खोजी, तर्कसंगत, रचनात्मक, जागरुक और विनम्र व्यक्ति भी बताया। उन्होंने कहा, “वह काफी समय से मेरी पहली पसंद रहे हैं, क्योंकि वह कंपनी और इसकी जरूरतों को बेहद गहराई से समझते हैं। हर महत्वपूर्ण निर्णय के पीछे पराग का हाथ रहा है, जिसने इस कंपनी को बेहतर बनने में मदद की। ”

 

पराग (Parag Agrawal) ने भी जैक को धन्यवाद देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और कहा, “मैं 10 साल पहले इस कंपनी में शामिल हुआ था, जब यहाँ 1,000 से भी कम कर्मचारी थे। यह दशक पहले की बात है, लेकिन ऐसा लगता है मानो ये कल ही की बात हो। मैंने आपकी जगह पर खुद को रखकर देखा है, मैंने उतार-चढ़ाव, चुनौतियों और बाधाओं, जीत और गलतियों को देखा है। लेकिन तब और अब, सबसे बढ़कर, मैं ट्विटर के अविश्वसनीय प्रभाव, हमारी निरंतर प्रगति, और हमारे आगे के रोमांचक अवसरों को देखता हूं…। हम एक साथ क्या-क्या कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है।”

 

Twitter के नए CEO, Parag Agrawal के बारे में जानिए पांच बातें:

 

पराग, IIT Bombay से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं। इसके बाद, उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की।

 

2006-2010 के बीच, वह बड़े पैमाने पर डेटा प्रबंधन अनुसंधान में शामिल थे।

 

उन्होंने एक दशक पहले 2011 में, Twitter से जुड़ने से पहले याहू (Yahoo), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और एटीएंडटी लैब्स (AT&T Labs) जैसी कंपनियों में काम किया है।

 

पराग , एक विशिष्ट सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में Twitter से जुड़े और 2017 में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) के पद पर आसीन हुए।

 

उन्हें फर्म के डीसेंट्रलाइज़्ड सोशल नेटवर्किंग प्रयास, प्रोजेक्ट ब्लूस्काई का इंचार्ज भी बनाया गया था।

 

CEO के रूप में अपने पहले ज्ञापन में, पराग (Parag Agrawal) ने लिखा, “मैं मानता हूं कि आप में से कुछ लोग मुझे अच्छी तरह से जानते हैं, कुछ बस थोड़ा सा, और कुछ बिल्कुल नहीं। आइए एक नयी शुरुआत करें – हमारे भविष्य की ओर पहला कदम।”

 

इस खबर पर जहां कई ट्विटर यूजर्स ने पराग (Parag Agrawal) को बधाई दी, वहीं पराग की बचपन की दोस्त, गायिका श्रेया घोषाल ने भी उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया।

 

input:thebetterindia

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.