30 देशों में ओमिक्रॉन का तांडव, अमेरिका में 5 नये मामले, भारत की टेंशन बढ़ी

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से दुनिया के देशों में फैल रहा है. बीते 9 दिनों के अंदर ओमिक्रोन दुनिया के 30 देशों में फैल चुका है. यूरोप, अमेरिका, यूएई, जापान समेत अब भारत में भी इसकी दस्तक हो चुकी है. भारत में ओमिक्रॉन संक्रमण के दो मामले मिले हैं. जिसके बाद सरकार और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है. गौरतलब है कि 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में इस नये वेरिएंट का पहला मामला सामने आया था उसके बाद से इसमें लगातार फैलाव हो रहा है.

नये वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि सबसे बड़ी चिंती की बात है कि यह वायरस कितनी तेजी से फैलेगा, इसकी संक्रमण की क्या दर है. डॉक्टरों का कहना है कि इसका आरओ फैक्टर 12 से 18 गुणा ज्यादा हो सकता है. ऐसे में यह वायरस काफी तेजी से फैल सकता है. गौरतलब है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट में 53 म्यूटेशन हो चुके हैं, और 32 म्यूटेशन इसके स्पाइक प्रोटीन में हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह वेरिएंट कितना खतरनाक है.

नेपाल ने लगाया बैन: गुरूवार को अमेरिका में कोरोना के नये वेरिएंट के सिर्फ एक मामला सामने आया था. लेकिन शुक्रवार को ओमिक्रॉन के 5 मामलों की पुष्ठी हुई है. अमेरिकी मीडिया ने गवर्नर कैथी होचुल के हवाले से यह रिपोर्ट दी है. वहीं, नेपाल ने भी ओमिक्रॉन की भयावहता देखते हुए हांगकांग सहित नौ देशों के नेपाल में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है.h

किस देश में कितने मिले ओमिक्रोन के केस: कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट दुनिया में देशों में पांव पसारने लगा है. गुरूवार तक यह 25 देशों में फैला था. लेकिन शुक्रवार को इसकी जद में 5 और देश आ गये. इसमें भारत में दो केस सामने आये है. घाना में 33 और स्पेन में 3 मामले सामने आये हैं. बोत्सवाना में ओमिक्रोन के 19 मामले सामने आये है. दक्षिण अफ्रीका 77 मामले, ब्रिटेन में 22 मामले, नाइजीरिया में 3 ममले, ऑस्ट्रिया में 1 मामले, दक्षिण कोरिया में 5 मामले,ऑस्ट्रेलिया में 7 मामले, बेल्जियम में 1 मामले, ब्राजील में 3, चेक गणराज्य में एक मामले, फ्रांस में 1, इटली में 9, जर्मनी में 9, स्वीडन में 3, इजराइल में 4, जापान में 2, हांगकांग में 4, नीदरलैंड्स में 16, नॉर्वे में 2, स्पेन में 2, पुर्तगाल में 13 मामले, कनाडा में 6 मामले, डेनमार्क में 4 मामले, अमेरिका में 1 मामले मामले, यूएई में 1 मामले अबतक सामने आये हैं. (आंकड़े गुरुवार के हैं)

 

 

Input: DTW24 News

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.