दुनिया का सबसे एडवांस हेलिकॉप्टर, जो CDS जनरल बिपिन रावत को ले जाते वक्त क्रैश हो गया, ये हैं खासियतें

तमिलनाडु के कून्नूर में वायुसेना का एक एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है. इस विमान में सवार चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई. इंडियन एयरफोर्स ने इसकी पुष्टि करते हुए ट्वीट किया है.

 

 

 

 

 

 

 

लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि जिस एमआई-17 हेलिकॉप्टर में सीडीएस रावत सवार थे, उसकी खासियतें क्या हैं,आइए आपको बताते हैं.

 

 

 

 

 

 

एमआई-17वी-5 मीडियम लिफ्टर विमान दुनिया के सबसे एडवांस एयरलिफ्ट विमानों में शुमार है. हालांकि एमआई सीरीज के हेलिकॉप्टर्स के पहले भी कई हादसे हुए हैं. लेकिन दुनिया के अन्य कार्गो विमानों की तुलना में इस हेलिकॉप्टर का रिकॉर्ड बेहतर है.

इन हेलिकॉप्टर्स का निर्माण कजान हेलिकॉप्टर्स ने किया है, जो रूस के कजान में रशियन हेलिकॉप्टर्स की एक सहयोगी है. इन हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल ट्रूप्स, आर्म्स ट्रांसपोर्ट, फायर सपोर्ट, कॉन्वॉय सपोर्ट, पेट्रोल व सर्च एंड रेस्क्यू के लिए किया जाता है. साल 2008 में रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायुसेना के लिए 80 हेलिकॉप्टर्स का ऑर्डर दिया था. इनकी डिलीवरी साल 2011 से शुरू हुई और फाइनल यूनिट 2018 में दी गई.

कैसा है इंजन और परफॉर्मेंस

एमआई-17वी-5 हेलिकॉप्टर में Klimov TV3-117VM या VK-2500 टर्बो शाफ्ट इंजन लगा हुआ है.

TV3-117VM अधिकतम 2100 हॉर्सपावर जनरेट कर सकता है. इसकी स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है और 580 किलोमीटर रेंज है.

दो फ्यूल टैंक लगाने के बाद इसे 1065 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है.

-एमआई-17 हेलिकॉप्टर्स का केबिन काफी बड़ा होता है, जिसमें यात्रियों के लिए दरवाजे और पीछे सेना व कार्गो के लिए एक रैंप होता है.

यह 13000 किलो का भार लेकर उड़ सकता है.

इसे विभिन्न स्थितियों जैसे उष्णकटिबंधीय और समुद्री जलवायु, साथ ही साथ रेगिस्तान में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह विमान नाइट विजन, ऑन बोर्ड वेदर रडार, ऑटोपायलट सिस्टम से लैस है. सिर्फ ट्रांसपोर्ट ही नहीं इसका इस्तेमाल हथियारों और सैनिकों को पहुंचाने में भी किया जाता है.

इसमें Shturm-V मिसाइल, एस-8 रॉकेट्स, 23एमएम मशीन गन, पीकेटी मशीन गन, एकेएम सब-मशीन गन भी लगाई जा सकती हैं. इसमें गनर के लिए मशीन गन पोजिशन भी है.

 

 

 

 

Input: DTW24

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.