Miss Universe 2021: कौन हैं हरनाज़ संधू जो 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का ताज लेकर भारत लौट रही हैं?

भारत की हरनाज़ संधू (Harnaaz Sandhu) ने हमें गर्व करने का मौक़ा दे दिया है. हरनाज़ ने मिस यूनिवर्स 2021 (Miss Universe 2021) प्रतियोगिता जीत ली है. इस जीत के साथ ही 21 साल बाद ये खिताब भारत आ रहा है. 12 दिसंबर, 2021 को Eliat, Israel स्थित Universe Dome में हरनाज़ ने ये जीत हासिल की.

हरनाज़ से पहले दो भारतीयों ने जीता है ये खिताब

Harnaaz Sandhu Miss Universe 2021The Boston Club

1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता के बाद अब, पूरे 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब किसी भारतीय ने जीता है. हरनाज़ संधू पर आज पूरे देश को गर्व है. बता दें कि हरनाज़ ने 79 प्रतिभागियों को हराकर ये जीत हासिल की है.

हरनाज़ की जीत की ख़बर मिस यूनिवर्स संस्थान के इंस्टाग्राम हैंडल पर पोस्ट किया गया. वीडियो क्लिप के कैप्शन में लिखा गया, ‘और नई मिस यूनिवर्स हैं… इंडिया’ प्रतियोगिता में फ़र्स्ट और सेकेंड रनर अप पैराग्वे और दक्षिण अफ़्रीका के प्रतियोगी रहे.

 

https://www.instagram.com/tv/CXaD7nlK8Zx/?utm_medium=copy_link

मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब मेक्सिको की एंड्रिया मेज़ा के सिर पर सजा था. एंड्रिया अब ने ये खिताब हरनाज़ को पहनाया.

इस सवाल का जवाब देकर बनाई टॉप 3 में जगह

टॉप 3 राउंड में जगह बनाने के लिए हरनाज़ के सामने ये सवाल रखा गया. ‘जो युवतियां ये देख रही हैं, उन्हें आप चुनौतियों का सामने करने लिए क्या हिदायत देंगी?’

इसके जवाब में हरनाज़ ने कहा, ‘जो सबसे बड़ी चुनौति आज के युवाओं के सामने है, वो है ख़ुद पर यक़ीन करना. ये समझना कि वो सबसे अलग हैं और यही उनकी ख़ूबसूरती है. ख़ुद को दूसरों से कम्पेयर करना बंद करे और दुनिया में चल रहे ज़रूरी मुद्दों पर बात करें. ख़ुद के लिए आवाज़ उठाएं क्योंकि आप अपने लाइफ़ के लीडर खुद हैं. आप अपनी आवाज़ हैं. मैंने ख़ुद पर यक़ीन किया और इसीलिए मैं आज यहां हूं.’

क्लाइमेट चैंज के सवाल पर दिया ये जवाब

कौन हैं हरनाज़ संधू?

चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज़ संधू एक मॉडल हैं. उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई चंडीगढ़ से ही पूरी की. The Times of India की एक रिपोर्ट के अनुसार हरनाज़ अभी पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स कर रही हैं.

हरनाज़ संधू को अक्टूबर 2021 में मिस यूनिवर्स इंडिया चुना गया था. 2017 में टाइम्स फ़्रेश फ़ेस के साथ उन्होंने अपने Beauty Pageants के सफ़र की शुरुआत की. तब वे सिर्फ़ 17 साल की थी.

सिर पर सजे हैं कई ताज

हरनाज़ संधू के सिर पर कई ताज सज चुके हैं. उन्हें मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 (Max Emerging Star 2018) मिस डिवा 2021 (Miss Diva 2021), फ़ेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 (Femina Miss India Punjab 2019) का खिताब भी मिल चुका है. फ़ेमिना मिस इंडिया 2019 में उन्होंने टॉप 12 में जगह बनाई थी.

हरनाज़ संधू ने पंजाबी फ़िल्मों में भी काम किया है.

हरनाज़ संधू को दिली मुबारकबाद!

 

Input: Indiatimes

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *