बिहार में बनेगा 2 नया NH, दरभंगा-समस्तीपुर-बेगूसराय के लोगों को होगा फायदा, 965 करोड़ होंगे खर्च

बिहार में जल्द बनेंगे 2 और नेशनल हाइवे, 4 जिलों के लोगों को होगा फायदा, 965 करोड़ होंगे खर्च : बिहार में यातायात व्यवस्था (Transportation In Bihar) को बेहतर बनाने के लिए लगातार केंद्र और राज्य सरकार की ओर से बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. बिहार के अलग-अलग इलाकों में नेशनल और स्टेट हाइवे का जाल बिछाया जा रहा है ताकि प्रदेश में आवागमन और सुगम हो सके. इसी कड़ी में बिहार में 2 और नेशनल हाइवे (National Highway) बनाने की योजना को मंजूरी मिली चुकी है.

 

 

 

 

 

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन के अनुसार एनएच122 बी और एनएच 527 ई के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से स्वीकृति मिल गयी है. इन दोनों नेशनल हाइवे के बनने से बिहार के वैशाली (Vaishali), दरभंगा (Darbhanga) और समस्तीपुर (Samastipuur) और बेगूसराय (Begusarai) के लोगों को विशेष फायदा होगा.

 

 

 

 

 

मिली जानकारी के अनुसार 527 ई हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर जिला होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा पथ से जुड़ेगी. इस सड़क के बनने से दरभंगा से रोसड़ा जाने वाले लोगों को सहूलियत मिलेगी. वहीं एनएच 122 बी हाजीपुर में महात्मा गांधी सेतु के पास से निकलकर पुराने एनएच 28 पर बछवाड़ा के समीप मिलेगी. इसके निर्माण के बाद पटना से बरौनी जाने वाले लोगों एक तरह से वैकल्पिक मार्ग की सुविधा मिल जाएगी. बताया जाता है कि यह सड़क दो लेन वाला होगा.

 

बता दें, पहला एनएच 527 ई दरभंगा से रोसड़ा के बीच बनाया जाएगा, जिसके निर्माण पर 495 करोड़ रुपए खर्च होंगे. वहीं एनएच 122 बी हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा होकर गुजरेगा. इस सड़क के निर्माण में 470 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इन दिनों सड़कों के निर्माण के के लिए जल्द ही निविदा निकाल आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी

 

 

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *