Muzaffarpur समेत पूर्व मध्य रेलवे के 405 स्टेशनों पर मिल रही Free वाईफाई, जानिए कैसे कर सकते है इस्तेमाल

मुजफ्फरपुर, पटना, राजेंद्रनगर टर्मिनल, हाजीपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, पं.दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन समेत पूर्व मध्य रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों पर निशुल्क वाइफाइ सुविधा मिल रही है। भारतीय रेल की ओर से डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए यह पहल की गई है।

समस्तीपुर मंडल में सर्वाधिक 98 स्टेशन, दानापुर मंडल में 97, धनबाद मंडल में 94, सोनपुर मंडल में 67 स्टेशनों पर निशुल्क हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि इन स्टेशनों पर दिन-प्रतिदिन वाई-फाई उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है। रेलवे स्टेशनों को वाइफाइ हब के रूप में विकसित किया गया है। स्टेशन आने वाले यात्री इस सुविधा का उपयोग कर आनलाइन क्लासेज, वीडियो, फिल्म, संगीत के साथ ही अपने आनलाइन अन्य सरकारी कार्य निपटा सकते हैं। विशेषकर संघ लोकसेवा आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड रेलवे भर्ती सेल एवं कर्मचारी चयन आयोग एवं अन्य परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।

99 प्रतिशत स्टेशन हुए वाइफाइ से लैस :

वर्तमान में पूर्व मध्य रेल पर यात्री सुविधा के अंतर्गत 409 स्टेशनों पर वाइफाइ सुविधा शुरू की जानी थी। इसमें से अबतक 405 स्टेशनों पर इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध हो गई है। जिससे लगभग 4215 रूट किलोमीटर में फैले पांचों मंडलों दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, धनबाद, सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध है। इससे विद्यार्थियों, सामान्य यात्रियों, व्यवसायियों एवं नौकरीपेशा लोगों को काफी सुविधा हो मिल रही है। ऐसे उठाएं वाइफाइ की सुविधा का लाभ :

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता को स्मार्टफोन को वाइफाइ मोड पर करना होगा। इसके बाद रेलवार वाइफाइ नेटवर्क का चयन करना होगा। इसके बाद रेलवायर होमपेज स्वचालित रूप से स्मार्टफोन पर दिखाई देने लगेगा। उपयोगकर्ता को इस होमपेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद एसएमएस के रूप में वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। जिसे रेलवायर के होम पेज में दर्ज करना होगा। ओटीपी डालते ही उपयोगकर्ता हाई स्पीड इंटरनेट ब्राउजिग कर सकते हैं। बता दें कि डिजिटल इंडिया पहल को लागू करने का दायित्व भारतीय रेल की सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल को सौंपा गया है। रेलटेल रेलवार के नाम के तहत अत्याधुनिक वाइफाइ सुविधा प्रदान कर रहा है। रेलटेल की ओर से अब तक पूरे भारत में 6070 से भी अधिक स्टेशनों पर यह सुविधा दी जा रही है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *