मुजफ्फरपुर में बनेगा तारामंडल, 5 करोड़ होगा खर्च, भागलपुर और गया में भी देख सकेंगे खगोलीय दुनिया

मुजफ्फरपुर में बनेगा तारामंडल एवं स्पेस रिसर्च सेंटर, नए साल में भागलपुर और गया में भी देख सकेंगे खगोलीय दुनिया : पटना : मुजफ्फरपुर में तारामंडल एवं स्पेस रिसर्च सेंटर खोला जा रहा है। इसका निर्माण कार्य 2022 में पूरा कर लिया जाएगा। इसके निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। इसे खोले जाने के लिए स्थल चयन किया जा रहा है।

 

 

 

स्पेस रिसर्च सेंटर खोले जाने को लेकर दिल्ली से स्पेस इंडियन समूह के विशेषज्ञ और अधिकारियों को बुलाया गया है। इन्होंने मुजफ्फरपुर आने का आमंत्रण स्वीकार किया है और जून में आने पर अपनी सहमति जताई है। रिसर्च सेंटर की स्थापना के लिए स्थल चयन होने के बदा पीपीपी मोड पर तारामंडल एवं स्पेस रिसर्च सेंटर का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। चूंकि 2022 में ही इसे पूरा करना है। विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक स्पेस रिसर्च सेंटर के निर्माण पर करीब 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

 

 

 

 

इतना ही नहीं गया और भागलपुर में भी तारामंडल का लोग आनंद ले सकेंगे। यहां तारामंडल का निर्माण कार्य चल रहा है। अब तक विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नए साल के मध्य में निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। यहां के लोग भी खगोलीय दुनिया का आनंद ले सकेंगे। उसे करीब से देख सकेंगे।

 

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *