बिहार में सरकारी रेट पर लोगों को मिलेगा सस्ता बालू, इन 8 जिलों में आज से बालू खनन शुरू हो गया

बिहार के इन 8 जिलों में आज से बालू खनन शुरू, उचित दर पर मिलेगा बालू : बिहार के 8 जिलों में 103 बालू घाटों पर बालू खनन शुरू हो गया है जिसमें पटना, औरंगाबाद, रोहतास, गया, भोजपुर, सारण, जमुई और लखीसराय जिले शामिल हैं। बालू खनन शुरू होने से लोगों को उचित रेट में पर्याप्त मात्रा में बालू मिलेगी वहीं निर्माण कार्य में भी तेजी आएगी। बता दें कि बीते 4 दिसंबर को ही डेढ़ सौ बालू घाटों की इ-नीलामी की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी।

 

103 बालू घाटों को बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद से कंसेंट टू ऑपरेट सर्टिफिकेट मिलने के बाद बालू खनन शुरू हो गया है। राज्य के अन्य बालू घाटों के लिए अगले सप्ताह तक सीटीओ सर्टिफिकेट मिलने की उम्मीद है। वहां से खनन शुरू होते ही बालू के दामों में भारी गिरावट होने की उम्मीद है। सूत्र बताते हैं कि खनन राजस्व बढ़ने के बाद पांच जिलों पटना, भोजपुर, सारण, रोहतास और औरंगाबाद में ठीकेदारों ने बालू खनन बंद कर दिया था जिसके बालू की किल्लत और भी बढ़ गई थी।

 

 

 

बता दें कि आज और कल बिहार राज्य खाद्य निगम लिमिटेड आठ जिलों के बच्चे बालू घाटों की नीलामी करेगी जिसमें मधेपुरा, नवादा, बक्सर, वैशाली, अरवल, किशनगंज, बेतिया और बांका जिला शामिल हैं। खनन एवं भू-तत्व विभाग ने बालू के अवैध खनन और ढुलाई के विरुद्ध लगातार अभियान चलाकर शिकंजा कसा है। अवैध बालू और उसे ढोने वाले वाहनों की भी जब्ती बड़ी संख्या में की गई है। बालू खनन शुरू होने से बिहार वासियों को उचित दर में आसानी से बालू मिल पाएगा।

 

Input: Daily Bihar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *