बिहार इंटर परीक्षा 2022 में 50 प्रतिशत सवाल ऑब्जेक्टिव, गणित समेत अन्य पेपर से जुड़ी जानें खास जानकारी

बिहार इंटर परीक्षा 2022 का मॉडल पेपर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar Board) ने जारी कर दिया है. परीक्षार्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मॉडल प्रश्न पत्र देख सकते हैं. इस बार बिहार इंटर एग्जाम 2022 में 50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न रहेंगे. जबकि अन्य 50 प्रतिशत भाग में लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे. गणित के पेपर में इस साल दो अंको के 30 सवाल पूछे जाएंगे.

बिहार इंटर के परीक्षार्थियों के लिए मॉडल पेपर (Bihar Board Inter Model Paper 2022) बोर्ड की वेबसाइट (http://biharboardonline.bihar.gov.in/) पर उपलब्ध करा दिये गये हैं. इस बार बिहार बोर्ड (BSEB)12वीं परीक्षा में आधे सवाल ऑब्जेक्टिव के रूप में ही होंगे. यानी परीक्षार्थियों को एक सवाल के 4 उत्तर ऑप्शन में दिये रहेंगे. किसी एक सही उत्तर का चयन परीक्षार्थी को करना होगा. बिहार बोर्ड इंटर के साइंस निकाय के परीक्षार्थियों को गणित में 30 सवाल दो अंकों के रहेंगे जिनमें 15 सवालों का उत्तर देना अनिवार्य होगा

 

 

 

 

 

 

 

बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा 2022 में गणित के पेपर में दों अंकों के सवाल के लिए 100 प्रतिशत विकल्प रहेंगे तो वहीं पांच अंकों के 6 सवाल पूछे जाएंगे. इनमें 4 सवालों को हल करना अनिवार्य होगा. पचास प्रतिशत सवाल ऑब्जेक्टिव के रूप में पूछे जाएंगे. जिसके लिए विकल्प भी दिये जाएंगे. बोर्ड ने परीक्षार्थियों की सहायता के लिए मॉडल पेपर भी जारी कर दिया है. वेबसाइट से इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है.

बिहार इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा का डेट भी घोषित कर दिया गया है. आगामी 10 जनवरी से 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू होंगी. दस से 20 जनवरी के बीच इन एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. इसे लेकर बिहार बोर्ड के तरफ से तैयारियां भी तेज कर दी गई है. प्रैक्टिकल परीक्षा का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है. वहीं इंटर की लिखित परीक्षा (Bihar board 12th Exam Date 2022) का आयोजन 1 फरवरी से 14 फरवरी 2022 तक आयोजित की जाएगी. बिहार इंटर एग्जाम डेट २०२२ का रिजल्ट भी परीक्षा के बाद जल्द ही जारी कर दिये जा सकते हैं. बता दें कि पिछले साल बिहार बोर्ड ने देश में सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किया था..

 

 

 

 

Input: DTW24

I

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *