‘धमाके से हिली धरती…मानो भूकंप आ गया’, जाने नूडल्स फैक्ट्री में बॉयलर फटने की घटना पर क्या बोले चश्मदीद ?

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक नूडल्स फैक्ट्री (Muzaffarpur Noodles Factory Blast) में जोरदार धमाके से कोहराम मच गया। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में काम के दौरान ही अचानक बॉयलर फटने से धमाका हुआ। इस घटना में 6 लोगों की मौत हो गई। चश्मदीदों के मुताबिक, हादसा इतना भयानक था कि आसपास की धरती तक हिल गई। लोगों को लगा कि भूकंप सा आ गया। तुरंत ही लोग घर से बाहर निकल आए। हालांकि, बाद में उन्हें पता चला कि बॉयलर फटने से धमाका हुआ है।

फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 6 की मौत, 10 मजदूर घायल
जानकारी के मुताबिक, अचानक हुए धमाके के बाद फैक्ट्री में हालात इतने भयावह थे कि किसी मजदूर का सिर्फ हाथ मिला तो किसी का सिर्फ पैर। खबर लिखे जाने तक 6 मजदूरों की मौत हो चुकी थी, वहीं 10 मजदूर बुरी तरह से झुलस गए हैं। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल कराया गया है। धमाके के कारण पास में मौजूद चूड़ा और आटा फैक्ट्री को भी नुकसान पहुंचा है।

फैक्ट्री के पास रहने वाले शशिरंजन ने किए कई खुलासे
मुजफ्फरपुर की नूडल्स फैक्ट्री में बॉयलर ब्लास्ट का सच धीरे-धीरे बाहर आ रहा है। फैक्ट्री के पास रहनेवाले स्थानीय निवासी शशिरंजन राय ने कई खुलासे किए हैं। उन्होंने बताया, ‘चार साल हो गए कंपनी को खुले हुए। नूडल्स की कंपनी है। पहले दो-तीन साल तक ठीक से मेंटेनेंस हुआ। लेकिन साल भर से मेंटेनेंस ही नहीं हुआ। कंपनी में कुछ मजदूर यहां के हैं तो कुछ बाहर के हैं। 250 लोग तो यहां रहते ही हैं। सुबह 9.30 के आसपास बॉयलर फटा है। उस समय कम से कम 40-50 आदमी तो जरूर रहा होगा। पता नहीं बॉयलर फटा तो उस समय कितने लोग उसके पास थे। हमारा नुकसान हुआ है, ऊपर दरवाजा था जिसकी धज्जियां उड़ गईं। एक बार देखिएगा तो समझ में आ जाएगा।’
घटना की सूचना मिलते ही राहत-बचाव का काम हुआ शुरू
स्थानीय लोगों के मुताबिक, नूडल्स फैक्ट्री में ये धमाका सुबह करीब साढ़ 9 बजे के करीब हुआ है। धमाके की खबर मिलते ही मौके पर प्रशासनिक अफसरों के साथ फायर ब्रिगेड और एसडीआरएफ की टीम पहुंच गई। तुरंत ही रेस्क्यू का काम शुरू कर दिया। इसी बीच एसकेएमसीएच से डॉक्टरों की एक टीम भी एंबुलेंस के साथ वहां पहुंच गई।

मुजफ्फरपुर के बेला औद्योगिक क्षेत्र फेज टू का मामला
पूरा मामला मुजफ्फरपुर के बेला औद्योगिक क्षेत्र फेज टू का है। धमाका वहीं पर नूडल्स और नमकीन बनाने वाली फैक्ट्री में हुआ। बताया जा रहा है कि काम के दौरान ही अचानक जोरदार आवाज के साथ फैक्टरी का बॉयलर फट गया। इस दौरान वहां काम कर रहे कई लोग इसकी चपेट में आकर झुलस गए।

514
Input: Navbharat Times
Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *