बिहार के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन होगी पढ़ाई, घर पर जाकर शिक्षक करेंगे मार्गदर्शन, शिक्षा विभाग का आदेश

कोरोना के प्रभाव को देखते हुए बिहार शिक्षा विभाग ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। बच्चों को ऑनलाइन मोड में पढ़ाने की बात सरकार ने कही है। निजी स्कूलों द्वारा सरकार के आदेश का पालन करते हुए छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। लेकिन गवर्नमेंट स्कूल बंद हो जाने के कारण छात्रों को पढ़ने में दिक्कत हो रही है। कई बच्चों का पढ़ाई से ध्यान छूट रहा है। ऐसे में सरकार ने बच्चों के पढ़ाई के लिए नई व्यवस्था की शुरुआत की है।

गुरुवार को बिहार शिक्षा विभाग ने एक पत्र जारी किया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि कोरोना के चलते स्कूल बंद है। बच्चों के पठन-पाठन को जारी रखने के लिए कार्रवाई सुनिश्चित किया जाना है। ऐसे में डीडी बिहार की ओर से वर्ग 6 से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए शैक्षणिक प्रसारण शुरू किया जा रहा है। 17 जनवरी इसकी शुरुआत होगी। मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 9 से 10 बजे वर्ग छह से आठ तक, 10 से 11 बजे वर्ग नवमी और दशमी और 11 से 12 बजे तक के 11वीं और 12वीं का प्रसारण किया जाएगा।

सांकेतिक चित्र

जिन बच्चों के बाद से डिजिटल डिवाइस की सुविधा उपलब्ध है उन्हें e-LOTS (e-Library of Teachers and Students) पर उपलब्ध कक्षा 1 से 12 तक की किताबें और ई-कंटेंट के जरिए घर पर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। स्कूल के हेडमास्टर वर्गवार विद्यार्थियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर जितना संभव हो सके उतना जूम मीटिंग/ गूगल मीट/ माइक्रोस्ट टीम/ फेसबुक पेज/ यूट्यूब के माध्यम से छात्रों को पठन-पाठन में उनकी मदद कर सकते हैं।

जिन छात्रों के पास डिजिटल डिवाइस की सुविधा का अभाव है उन्हें स्कूल के हेड मास्टर शिक्षकों के जरिए बच्चों के घर पर जाकर टोला भ्रमण कर गाइड करेंगे। पत्र में कहा गया है कि बच्चों के पठन-पाठन को जारी रखने के लिए सरकार प्रयास कर रही है ताकि सभी विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जा सके।

 

Input: The Bihar Khabar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *