बिहार के 18 जिलों में जल्द ही शुरू होगा भूमि का सर्वे, इन जिलों में होगा विशेष सर्वे

जनवरी के आखिरी सप्ताह तक बिहार राज्य के 18 जिलों में विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त का कार्य की शुरूआत हो जाएगा। भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय द्वारा इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है़। निदेशक जय सिंह ने संबंधित जिलो के डीएम एवं सह बंदोबस्त पदाधिकारियो को भी निर्देश दे दिया है कि अपने- अपने जिले मे सर्वे करने का काम पूरा करे।इसके साथ ही शिविर आदि को लेकर तैयारी रखने का निर्देश जारी कर दिया गया है़ं। जिन क्षेत्रों मे कार्य किया जाना है, उनके चयन के लिए अंचल एवं गठित होने वाले शिविरो का निर्धारण भू अभिलेख एवं निदेशालय के नोडल पदाधिकारी के परामर्श पर किया जाएगा।

राज्य मे सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त का कार्य चरणबद्ध तरीके से होगा। प्रथम चरण मे 20 जिलो मे सर्वे का काम शुरू हुआ था। हालांकि इन जिलो मे सर्वे का कार्य अंतिम कगार पर पहुँचते ही सरकार ने बाकी के बचे 18 जिलाें पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, भोजपुर, सारण, दरभंगा, औरंगाबाद, कैमूर, बक्सर, वैशाली, रोहतास, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, समस्तीपुर, सीवान, गोपालगंज व नवादा मे भी विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त शुरू करने की घोषणा कर दी है़ 18 जिलों के DM को निर्देश दिया गया है कि जनवरी माह से ही विशेष सर्वे एवं बन्दोबस्त का दूसरा चरण शुरू कराये। हालांकि जिले मे स्वतंत्र रूप से 4 कमरे और 1 हॉल वाला बंदोबस्त कार्यालय का निर्माण किया जाएगा।

हालांकि बंदोबस्त कार्यालय को राजस्व संबंधी आंकड़ो को इकट्ठा करने का काम शुरू कर दिया गया है़। कार्यालय के लिए सामानो में कुर्सी, टेबुल, अलमारी आदि की खरीद के लिए मूल्य निर्धारित किया गया है। 8 हजार रुपये की टेबल एवं 5 हजार रुपये की कुर्सी सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के लिए खरीदी जायेगी। वहीं कार्यालय के लिए टेबुल 4 हजार के टेबुल एवं 3 हजार रुपये तक की कुर्सी खरीदी जाएगी। एवं कार्यालय में लगाने के लिए एक पंखे की कीमत 3 हजार रुपये निर्धारित की गयी है़। साथ ही 50 हजार की दो अलमारी, 3 हजार की 5 प्लास्टिक की कुर्सी की खरीदी जाएगी।

 

Input: The Bihar Khabar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *