बिहार होते हुए दिल्ली से हावड़ा तक शुरू होगा डबल डेकर ट्रेन का परिचालन, जाने रूट

उत्तर प्रदेश, बिहार एवं झारखंड जैसे पूर्वी राज्यों में रेलवे सुविधाएं बढ़ाने को लेकर भारतीय रेलवे लगातार कई योजनाओं पर कार्य कर रहा है। इसी के अंतर्गत बिहार के गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा एवं बरौनी रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद शुरू की जा चुकी है। वहीं साल के अंदर राजधानी पटना से डबल डेकर ट्रेन गुजरेगी। जो कि बिहारवासियों के लिए यह काफी सुखद समाचार है।

केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित इस योजना पर काम रफ्तार में किया जा रहा है। लखनऊ मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल अभी इस ट्रेन की लखनऊ से नई दिल्ली एवं नई दिल्ली से जयपुर के बीच परिचालन शुरू की जा रही है। किन्तु, शीघ्र ही इसे दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी डबल डेकर ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।

Pic- Indian Railways

यह भी जानकारी मिली है कि जल्द ही डबल डेकर ट्रेन को रेलवे बोर्ड द्वारा हरी झंडी मिल जाएगी। तथा इसके बाद शीघ्र ही इसके संचालन पर काम किया जाएगा। गौरतलब है कि लगभग पिछले 2 वर्षो से इस डबल डेकर ट्रेन का परिचालन बन्द पड़ा था। जो कि अब इसके संचालन करने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

फिलहाल कोरोना प्रभाव को देखते हुए केवल रेलवे बोर्ड की अनुमति की प्रतीक्षा किया जा रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल को जाने वाली डबल डेकर ट्रेन को 8 घंटे समय लगता है, जबकि तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस 6.30 घंटे के भीतर ही लखनऊ से दिल्ली पहुंचती है। लेकिन किराया के मामले में यह डबल डेकर ट्रेन किफायती साबित होगी।

हालांकि लखनऊ से परिचालन करने वाली शताब्दी एवं तेजस एक्सप्रेस का किराया अधिक है। शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 1400 से लेकर 2400 तक है। जबकि तेजस एक्सप्रेस का किराया 2000 से अधिक है। ऐसे में कहा जा सकता है कि डबल डेकर इन दोनों ट्रेनों को यह ट्रेन टक्कर दे सकती है। क्योंकि डबल डेकर ट्रेन का लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के लिए डेढ़ साल पहले का किराया महज ₹645 था। इसलिए यह कहा जा रहा है कि, अभी भी इसमें बहुत अधिक की वृद्धि नहीं होगी।

 

 

Input: The Bihar Khabar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *