बिहार के इन 7 रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास, यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं

बिहार में रेलवे सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य के 7 रेलवे स्टेशन को वर्ल्डक्लास का रूप दिया जाएगा। इसके तहत गया, मुजफ्फरपुर, राजेंद्र नगर टर्मिनल, बेगूसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा व बरौनी रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने का सिलसिला शुरू हो चुका है। इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के इन 7 स्टेशनों के अलावा भी झारखंड का धनबाद एवं उत्तर प्रदेश का पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन भी इस योजना में शामिल है। स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत कुल 10 स्टेशन विश्वस्तरीय होंगे।

जानकारी के लिए आपको बता दु कि जोन के कुल 10 स्टेशनों का पुनर्विकास कर विश्वस्तरीय सुविधाये प्रदान की जाएगी। हालांकि पहले से गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय एवं सिंगरौली स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने की पहल शुरू हो चुकी है। स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जसएगा।

सांकेतिक चित्र

इस योजना के अंतर्गत आने वाले पूर्व मध्य रेल के 10 स्टेशनों में 7 स्टेशन केवल बिहार के होंगे। बिहार के इन स्टेशनों में गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, बरौनी एवं दरभंगा रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक व विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। इसके अलावा इस योजना में झारखंड के धनबाद, यूपी के डीडीयू और मध्यप्रदेश का सिंगरौली रेलवे स्टेशन शामिल है।

इन स्टेशनों पर यात्रियों को विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिससे यात्री सुखद यात्रा का अनुभव कर सके। स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन की सुविधा बेहतर होगी। इन स्टेशनों पर जो रेलवे की जमीन हैं उस पर मॉल और मल्टीपर्पस बिल्डिंग निर्माण का भी प्रस्ताव है। स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता उपकरण और ‘हरित इमारत’ मानकों का ध्यान रखते हुए किया जाएगा।

इन स्टेशनों का सबसे खास बात यह है कि, यहाँ इनके प्रवेश व निकास द्वार अलग-अलग होंगे। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाया जाएगा। यात्रियों के लिए खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से सुविधा होगी। यहाँ दिव्यांगजनों के लिए भी विशेष सुविधा उपलब्ध होगी उनके लिए रैम्प, ब्रेल लिपि होगी ताकि उनका सफर भी बेहतर और सुविधाजनक हो सके।

 

Input: The Bihar Khabar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.