कोसी नदी पर 7 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण इसी महीने से होगा शुरू, इन इलाकों को होगा फायदा

बिहार के अलग–अलग इलाकों की कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए सड़कों के साथ-साथ नए पुल पुलिया का निर्माण किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब कोसी नदी पर लगभग 7 किलोमीटर लंबे फोरलेन पुल का निर्माण कार्य इसी महीने शुरू कर दिया जाएगा। इसे लेकर पिछले दिनों समीक्षा बैठक के दौरान पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिया था।

1478 करोड़ रुपए है लागत

वीरपुर से बीरपुर NH106 पर करीब 6.93 किलोमीटर भाई मैं इस पुल का निर्माण होने वाला है। इसके साथ ही NH106 पर करीब 28.91 किलोमीटर की लंबाई में सड़क निर्माण शुरू हो चुका है। इन दोनों परियोजनाओं की लागत करीब 1478.4 करोड रुपए है। मित्रों के अनुसार NH106 में भोजन की कोई समस्या नहीं है। निर्माण की जिम्मेवारी मुंबई इफकांस इन्फ्राट्रक्चर लिमिटेड कंपनी को दिया गया है। निर्माण के बाद अगले 10 साल तक पुल का मेंटेनेंस इसी एजेंसी को करना होगा।

इन इलाकों को होगा फायदा

बता दें कि फुलौत पुल कोसी नदी पर बिहार में सातवां पुल होगा। इससे मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज, फुलौत, मधेपुरा और सिंघेश्वर स्थान के साथ-साथ सुपौल के पिपरा, सिमराही और बीरपुर का राष्ट्रीय राजमार्ग 31 आसाम रोड के साथ सुगम और सीधा संपर्क स्थापित हो जाएगा। साथ ही मधेपुरा जिले से भागलपुर और खगड़िया जिला की सड़क कनेक्टिविटी बेहतर हो सकेगी। बता दें कि इस पुल का निर्माण 2024 तक होने की संभावना है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *